barasaat mein sabjee phaayade nukasaan/बरसात में बीमारी से बचाव कैसे करे

barasaat mein sabjee phaayade nukasaan/बरसात में बीमारी से बचाव कैसे करे

फायदे ओर नुकसान

बरसात का मौसून गर्मी की त्राही-चिलचिलाती धूप से राहत साथ साथ खिशहाली देती है पर कई बीमारियां भी लाती है। बरसात के महीने में सावधानी रखनी पड़ती है अपने खानपान में, मौसून में अगर आप ने खानपान का ध्यान नही रखा तो हो सकता है!...आपका पेट खराब;
पेट को खराब होता ही है साथ साथ हमारी इम्युनिटी भी कमजोर होती है इस वजह से हमे बुखार,खासी,ओर भी मौसून में होने वाली बीमारियां हो सकती है। इसलिए बरसात के मौसन में सतर्क रहनी की जरूरत होती है।

बारिश के मौसून में हम सभी को पोकोडे,आलू के पकोड़े, प्याज पकोड़े, समोसे, कचौरी ओर भी स्नैक्स में खाते है पर ज्यादा मसालेदार या तेलिय का सेवन करने से आप का पेट खराब हो सकता है और शायद आप को फूड कोइजन भी हो सकता है।

सलाद हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन मौसून में कच्ची सब्जियां का सेवन से आप को पेट से जुड़ी समस्या को न्योतादेना के बराबर है, मौसून में नमी ओर कच्ची सब्जिया-हरी सब्जियां में बैक्टीरिया के साथ साथ उसमे सूक्ष्म जीवाणु के अंडे जो आप के शरीर जेठातंत्र में समस्या पैदा कर सकते है। बेहतर है आप घर मे बने भोजन का उपयोग करे और बाजार का सी-फूड को मौसून में न करे।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

बाहरी फ्रुड न खाए

बाहरी फ्रुड में जो आपके आसपास मिलने वाले जैसे गोलगप्पे,चाट,पकौडे,समोसे,टिक्की,मन्युरियन,जैसे अनेक फ्रुड बारिश के समय मे नही सेवन करने चाहिए क्योंकि ये सभी वानगी पेट के लिए भारी होता है और बारिश में तेलवाला सेवन करने से परहेज करना चाहिए।


फ्रिज ड्रिंक ओर भोजन न करे

फ्रिज की सबसे ज्यादा जरूरत गर्मी के दिनों में पड़ती है। फ्रिज में रखे सब्जियां अछि लगती है पर बारिश के मौसम में पेट मे इंफेक्शन का कारण बन सकते है। ये दोनों आपके पाचक तंत्र को कमजोर कर सकते है। शरीर मे खनिज तत्वों कोकम कर सकते है। इसलिए आप बारिश के मौसम में फ्रिज ड्रिंक्स लेने से बचे ओर आप नीबू पानी या जलजीरा जैसे हाइड्रेटिंग ड्रिंक का यूज करें।


मछली और अन्य चीजों

बारिश के मौसम में समुद्री जीवों ओर मछली का प्रजनन का समयकाल होता है,ऐसे में मछली का सेवन फ्रुड क्वाइजिंग का खतरा बढ़ जाता है।


तेज नमक और खट्टी चीजे

मानसून सीजन में भी तेज नमक का सेवन करने से बचना चाहिए, इसके अलावा खट्टी चीजे जैसे आचार, चटनी ओर इमली का सेवन नही करना चाहिए, बारिश के मौसम में हमारी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है इसलिए तलिहूई चीजे का सेवन नही करना चाहिए।


बारिश में बचाव कैसे करे

१ तरल प्रदार्थो का सेवन करे और घर का भोजन ही खाइए।

२ हल्का ओर पौष्टिक आहार लें।

३ बहुत ठंडा पदार्थ न पिएं।

५ नीबू पानी,शरबत, जूस का सेवन करे।

५ बारिश के मौसम में कम से कम मावा का सेवन करे।

६ मसाला चाय बनाकर पीए।

७ दही और खट्टे का कम सेवन करे।

८ साफ पानी गर्म पानी का सेवन करे।

९ अदरक और प्याज का सेवन ज्यादा करे।

१० शहद का सेवन भी ज्यादा करे।

११ काढ़ा बनाकर पिए।

१२ दूध में हल्दी डालकर पिए।



Previous Post Next Post

Contact Form

.