टाटरी क्या है और फायदे

टाटरी के नाम और उपयोग फायदे!

टाटरी


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

टाटरी

टाटरी की जानकारी

टाटरी बनाने केलिए रासायनिक प्रक्रिया द्वारा क्रिस्टल ओर पाउडर का रूप दिया जाता है। टाटरी एक टार्ट युक्त पदार्थ है। टाटरी को खट्टे फलों के रस द्वारा बनाया जाता है। जिसके बाद इसे खाद्य पदार्थ बनाने और खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक बनाए रख में उपयोग में लिया जाता है। इसलिए इसे अच्छा बचाव करने वाला भी माना गया है।
टाटरी एक नेचरुल मिलने वाला पदार्थ है। जोकि बहुत सारे खट्टे फलों में पाया जाता है जिसे की नीबू, संतरा ओर भी खट्टे फलों में भी पाया जाता है। टाटरी का उपयोग ज्यादातर खाद्य पदार्थो में पेय पदार्थों में फ्लेवर या प्रिजर्वेटिव(बचाव) की तरह उपयोग में लिया जाता है।

टाटरी का आकार

टाटरी का मुख्य रूप से रंग विहीन आकर में दिखाई देती है। यह आप को दानेदार ओर पाउडर दोनो ही रूप में प्राप्त हो सकता है। इसका कोई अपना खास स्वाद नही होता है साथ ही सुगन्ध से मुक्त होता है।

टाटरी यूज कैसे करे

टाटरी आप केपास है तो टाटरी क्रिस्टल जैसा हो तो किसी भी खाद्य पदार्थ में उपयोग कटने से पहले हल्के गुनगुने पानी मे डाल कर अछे से घुल ने तक मिक्ष करे। वही अगर आप टाटरी का उपयोग पाउडर के रूप में करते है तो आप को पानी का उपयोग नही करना पड़ेगा। पाउडर आसानी से खाद्यपदार्थ में मिक्स हो जाता है।

टाटरी के फायदे


टाटरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह अच्छा ऐंटी ऑक्सिडेंट भी ओर किडनी के लिए फायदेमंद रहता है। शरीर मे मिनरल को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है। गले से सबंधित संक्रमण जैसे कि टॉसिल की समस्या यदि इसके पानी से गरारे करने पर इंफेक्शन को काफी हद तक कम करने में मदद करता है। यह शरीर मे गैस से संबंधित समस्याओं को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।

खाद्यपदार्थ में उपयोग

टाटरी को दैनिक प्रयोग में होने वाली रेसिपी जैसे कि नमकीन, ढोकला, छैना या पनीर बनाने के लिए शर्बत, चाट मसाले में उपयोग किया जा सकता है। टाटरी को प्रेजर्वेटिव के रूप में जैम, कैंडीज, जैली में भी इस्तेमाल किया जाता है। टाटरी को ढोकला, पनीर,गोलगप्पे का पानी और नीबू रस के बदले भी उपयोग किया जाता है।

टाटरी कहा मिलेगा

टाटरी किराना स्टोर, ऑनलाइन शॉप से भी खरीद सकते है। टाटरी किसी भी एयर टाइट बॉक्स में भरकर रखे जिससे टाटरी में नमी न लगे और वह गले नही।

टाटरी के अन्य नाम

टाटरी को नीबू का फूल भी कहा जाता है। citrc acid(सिट्रिक एसिड),लेमन साल्ट(lemon salt),सार साल्ट(sour salt) गुजराती में नीबू ना फूल, ओर टार्टरिक भी कहा जाता है। आप के राज्य टाटरी को अन्य नाम से बोला जाता होगा,
अगर आप को टाटरी का अलग नाम है तो प्लस मुझे msg टिप्पणी में लिखे में टाटरी के ओर भी नाम जानना चाहता हूं।



Previous Post Next Post

Contact Form

.