Lachha paratha recipe in hindi -लच्छा पराठा

लच्छा पराठाथाथा

lachha paratha

Lachha paratha recipe in hindi(लच्छा पराठा) बनाने के लिए मैदे या गेंहू का आटा उपयोग कर के बनाया जाता है। लच्छा पराठा देख ने तो सुंदर होता ही है पर स्वाद में भी लाजवाब होता है। भारत मे उत्तर भारत मे बहुत लोकप्रिय है और केरला में मालाबार के इलाकों में भी लच्छा पराठा प्रसिद्ध है। केरला में परोटा में मलबार परोटा के नाम से भी जाना जाता है। लच्छा पराठा अगर आप पहेली बार बना रहे है तो होटल या ढाबे जैसा बना पाना थोड़ा कठिन होगा पर उमीद है कि आप एक या तीन चार बार मे होटल से भी अच्छा लच्छा पराठा बना लेंगे।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

लच्छा पराठा

◆ लच्छा पराठा बनाने के लिए आटे में स्वादनुसार नमक और 1 बड़ा चम्मच तेल डालकर 200 ग्राम पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ लें। गूंथे हुई आटे को बीस मिनिट के लिए सेट होने के लिए ढक कर रख दीजिए।

◆ एक बर्तन में पिसा घनिया, जीरा, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला पाउडर और आमचूर सारे मसाले निकाल कर चम्मच से खूब अछे से मिला ले।

◆ गूंथे हुए आटे को हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर मतले हुए खूब चिकना कर के रख ले। अब आटे को फिंगर की सहायता से थोड़ा सा, आटा तोड़ ले और फिर आटे को गोल करके लोई बनाले लोई को सूखे आटे में लपेट कर आठ से दस इंच में बेल लें।

◆ बेले हुए पराठे पर चम्मच से एक छोटा चम्मच घी या फिर तेल लगाएं और फिर आधा चम्मच मसाला छिड़क कर फैला दे बेले हुई पराठे को रोल कर ले इस रोल को एक दो बार बेल कर चपटा करे।

◆ एक चौथाई छोटा चम्मच तेल लगाएं और थोड़ा सा मसाला लगाये अब इस बेले हुए पराठे को दोबारा फिर से रोल करके इसे हाथ से दबाकर लोई की तरह ही कर ले।

◆ कोई को आटे में लपेट कर चलके पर रखकर ओर गोक आकर में आठ से दस इंच का पराठा बलिए। इस बेले हुए पराठे को घीमी आग पर दोनो तरफ से ब्राउन(सुनहरा) होने तक सेके ओर इसी तरह सारे पराठे भी तैयार कर ले।

◆ गरमा गरम लच्छा पराठे,मटर आलू की सब्जी व दही एवं चटनी के साथ मे परोसिए ओर खाइए।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

आलू लच्छा पराठा

● आलू लच्छा पराठा बनाने के लिए उबले आलू को कदूकस करे।

● आलू में टाटा नमक,काला नमक, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, भुना जीरा, बारीक कटी मिर्च,बारीक कटी प्याज, बारीक कटा धनिया पत्ती, कूटा हुआ अनार दाना सभी को मिलाकर स्टफिंग तैयार करे।

● 200 ग्राम गेंहू आटे में नमक, अजवाइन डालकर पानी की सहायता से आटा गूंथ लें।

● आटे की लोई लेकर रोटी बना ले, अब आलू की स्टफिंग रोटी पर फैलाएं। ब्रश से आलू की लेयर पर तेल लगाए।अब रोटी को दो फ़ोल्ड करे। ऊपर ब्रश से तेल लगाए और रोल बना ले।

● हल्के से प्रेस करके रोटी बेल लें। गैस को मीडियम आंच पर रखकर तवा गैस पर रखे। पराठा तवे पर डालकर दोनो तरफ सुनहरा हो जाए वैसे आलू लच्छा पराठा लच्छा को सेक ले।

● तैयार है आलू लच्छा पराठा जिसे आप हरी चटनी, रायता ओर दही के साथ सर्व कर सकते है।




Previous Post Next Post

Contact Form

.