how to make Bread Chum Chum Recipe In Hindi-ब्रेड से बनाए चमचम मिठाई

how to make Bread Chum Chum Recipe In Hindi

Bread Chum Chum



food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

Bread Chum Chum

ब्रेड चमचम बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ तैयारियां करनी होगी सबसे पहले आप ब्रेड के किनारे का गहरे भूरे रंग का हिस्सा चाकू की मदद से काटकर अलग कर ले फिर सारे ब्रेड के किनारे काटकर हटा दे।

◆ अब काजू के छोटे छोटे टुकड़े करले ओर बादाम को भी बारीक काट ले छोटी इलायची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर बना ले।

◆ चाशनी के लिए एक बर्तन ले और उसमें चीनी और आधा कप पानी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दे चाशनी को चीनी घुलने तक अच्छे से पकने दे चाशनी को बीच बीच मे चम्मच चलाते रहे।

◆ चाशनी को दो तरह से चेक किया जाता है जैसे चाशनी को चेक करने के लिए चम्मच से चाशनी को गिराते देखे की चाशनी में तार बन रहा है या फिर नहीं

◆ जब चाशनी की आखिरी बून्द चम्मच से गिरते है तो फिर वह लंबे तार को बनाते हुए गिरती है आप समझ जाए कि अब हमारी चाशनी बनकर तैयार है।

◆ और दूसरी तरीके से चैक करने के लिए चाशनी को एक छोटी कटोरी में निकाले फिर इसके ठंडी होने के बाद में उंगली ओर अंगूठे के बीच चिपका कर देखे अगर चाशनी में एक तार बन रहा है फिर तो चाशनी बनकर तैयार है अब गैस को बंद कर दे और भगोने को गैस नीचे उतार कर जाली वाले स्टैंड पर रख दे।

◆ फ्राई पैन को गैस रखकर गर्म कर ले अब इसमें मावा डाल दे और बराबर चलाते हुए मावे के हल्का सा रंग बदलने ओर अच्छी सी खुसबू आने तक भूने।

◆ मावा को अच्छे से भुनने के बाद में इसमें फूड कलर डालकर अछी तरह से मिक्स कर दे और मावे को एक कटोरी में निकाल ले।

◆ अब मावे में कटे हुए काजू बादाम और छोटी इलायची पाउडर डालकर अछी तरह से मिक्स कर मावे को हल्का सा गर्म रहने पर इसमें पाउडर चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दे अब हमारी स्टफिंग भी बनकर तैयार है स्टफिंग को बराबर भागो में बांटकर छोटे छोटे गोले बनाकर रख ले।

◆ एक बाउल में दूध ले और फिर एक ब्रेड को दूध में डूबकर निकाल के अब दूध में भीगी हुई ब्रेड को अपनी हथेली पर रखे और दूसरी हथेली से दबाकर ब्रेड का सारा दूध निकाल दे फिर इसके ऊपर स्टफिंग रख दे।

◆ और ब्रेड को मोड़ दे, सावधानी से नही तो टूट सकती है। चारों तरफ से अच्छी तरह से दबाकर चमचम का आकर देते हुए स्टफिंग को बंद कर दे और इस तरह से सारी स्टफिंग को एक एक ब्रेड में रख कर चमचम बनाकर प्लेट में लगाकर रख ले।

◆ चमचम तलने के लिए एक कढाई में तेल डालकर गरम कर ले तेल के गर्म हो जाने पर रोल ले और गर्म तेल में डाले रोल को चम्मच से उलट पलट कर सुनहरा होने तक तले।

◆ गैस को मीडियम हाई ही रखे अब तले हुए गोले को चम्मच पर रखकर कुछ देर के लिए कढाई के ऊपर ही रखे ताकि इसमें सारा अतिरिक्त तेल निकल कर कढाई में वापस चला जाए और फिर गोले को प्लेट में निकाल ले।

◆ हमने चमचम के लिए जो चाशनी बनाई है व ठंडी हो गई या जम गई है तो हल्की गर्म कर ले। अब गरमागरम गोलों को चाशनी में डाल दे और दो से तीन मिनिट बाद प्लेट में निकाल कर रख ले और इसी तरह से सारे गोले तलकर चाशनी में डालकर निकाल लें।

◆ अब ब्रेड चमचम को नारियल के पाउडर में अच्छे से लपेटकर प्लेट में निकाल कर रख दे और सारी चमचम इसी तरह नारियल पाउडर में लपेट कर प्लेट में रख ले।

◆ अब हमारी चमचम तैयार है चमचम को चाकू की मदद से बीच से काटकर इसके ऊपर पिस्ता डालकर गार्निश करे अब हमारी स्वादिष्ट चमचम बनकर खाने के लिए तैयार हैं सर्व करें दोस्तो के साथ मिलकर खाएं ब्रेड चमचम को फ्रिज में रखकर चार से पांच दिनों तक सेवन किया जा सकता है।


Previous Post Next Post

Contact Form

.