how to make karele ka achaar/bitter gourd pickle

karele ka achaar

bitter gourd pickle

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

karele ka achaar

करेला का आचार बनाने के लिए सबसे पहले करेले को पानी से धोकर इसनको कपड़े से साफ कर ले। जिससे केरेले पर पानी ना रहे। उसके बाद एक करेला लेकर इसको आगे और पीछे से काटकर करेले को गोल स्लाइस में काट ले।

२ इसी तरह सारे करेले काटकर रख ले। अब करेले को एक बाउल में टांसफर करके इनमें एक टीस्पून सफेद नमक डालकर अच्छे से मिक्स करके एक धंटे के लिए रख दे। जिससे करेला का कड़वा पन निकल जाएगा।

३ एक धंटे बाद करेले को छन्नी में डालकर पांच से छ मिनिट इसी तरह से रहने दे जिससे करेले का।सारी कड़वा पानी निकल जाए।

४ बाद में एक बड़ी ट्रे पर एक सूती कपड़ा ले फिर कपड़े पर करेले के एक एक स्लाइस को रखकर इनको सूखने के लिए एक धंटे के लिए धूप में रख दे। जिससे स्लाइस ड्राई हो जाएं।

५ फिर आप मसालों को रोस्ट करके मिक्सी मसीन में ग्राइंड कर ले। इसके लिए एक पैन को मीडियम टू लो आंच पर रखकर गर्म होने के लिए रख दे, पैन गर्म होने पर इसमें जीरा, सॉफ, अजवाइन, मैथी दाना, काली मिर्च डालकर मसालों से हल्की खुसबू आने तक रोस्ट कर ले।

६ जब मसालों से हल्की हल्की सुगंध तब आप इसमें हींग और पीली सरसों दाना डालकर इनको एक मिनिट रोस्ट कर ले और आप जब मसालों को रोस्ट करे तो तब लगातार चम्मच चलाते रहे जिससे मसाले तले पर लगे नही।

७ मसालों के रोस्ट होने के बाद गैस को बंद कर दे और मसालों को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दे। जब मसाले थोड़े ठंडे हो जाए तब इनको मिक्सी में डालकर दरदरा ग्राइंड करके एक बाउल में निकालकर रख ले।

८ अब एक पैन में सरसों का तेल डालकर गरम होने के लिए रख दे। सरसो के ऑइल को आपको इससे धुंआ निकलने तक गर्म करना है।

९ जब तेल से हल्का हल्का धुँआ निकलने लगे तब गेस बंद कर दे और तेल को थोड़ा ठंडा होने दे। तेल जब हल्का ठंडा हो जाए तब इसमें हल्दी पाउडर और जो मसाले आपने दरदरे ग्राइंड किये हैं उनको भी तेल डालकर साथ मे कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर मिक्स करने के बाद करेला की स्लाइस जो आपने धूप में रखकर सुखाई है उनको डाल लें।

१० फिर इसमें बचा हुआ एक टीस्पून सफेद नमक, काला नमक और कलौजी डालकर सब चीजों को खूब अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे सारे मसाले करेले की स्लाइस पर अच्छे से भीतर चले जाए।

११ इसके बाद आचार को एक बाउल में डालकर अचार में विनेगर ओर दो नींबू को निचोड़कर डाल लें और अब इनको भी आचार में मिक्स कर ले।

१२ फिर आचार को ढककर दो दिन धूप में रख दे। दो दिन बाद आचार को देख ले।आपका आचार बनकर तैयार है।

👉 Want to buy Bitter Gourd Pickle Click Here!👇





Previous Post Next Post

Contact Form

.