how to make Kokum Curry-Kadhi

how to make Kokum Curry-Kadhi

कोकम का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। क्योंकि कोकम औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है। कोकम फल का सेवन करने से कई बीमारिया दूर होती है। खासकर गर्मियां होती है तब, क्योंकि गर्मी के मौसम में कोकम का सेवन शरीर को ठंडा रखती है। पर कोकम का अधिक मात्रा में सेवन नही करना चाहिए। क्योंकि कभी कभी ज्यादा सेवन फायदा की जगह पर नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते कोकम रेसिपी ओर फायदे ओर नुकसान!



food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

how to make Kokum Curry-Kadhi

कोकम करी बनाने के लिए सबसे पहले आप कोकम को पानी मे भिगो ले जब ये अच्छे से भीग जाए तो फिर बॉईल में ही इसे हाथों से मैश कर ले जिससे व अपना रंग छोड़ दे।

२ अब दूसरे बर्तन में छलनी की सहायता से छानकर इसका सारा पानी निकाल दे अब इस पानी मे दो कप पानी मिलाए ओर साथ में दो कप नारियल का दूध आप स्वादनुसार नमक डालें और अच्छे से मिलाइए

३ अब एक फ्राई पैन में दो चम्मच तेल गरम करे और इसमें आधा छोटा चम्मच सरसो के दाने, एक छोटी चम्मच जीरा, कटा हुआ लसुन, एक चुटकी हींग और करी पत्ता डाले और ऊपर से सूखी लाल मिर्च डालें। सभी को अच्छे से फ़्राय कर ले।

४ अब इस तड़के को नारियल के दूध वाले बाउल में डाल कर मिलाए।

५ लीजिए बनकर तैयार है हमारी कोकम करी इसे हरे घनिये से सजावट सरे ओर सर्व करें।


डायरिया

कोकम का सेवन डायरिया की शिकायत होने पर काफी फायदेमंद माना गया है। क्योंकि कोकम में ऐंटी डायरिया गुण पाए जाते है, जो डायरिया की शिकायत को दूर करने में मददरूप साबित होते है इसके लिए कोकम जूस का सेवन करना चाहिए।

ह्दय सवस्थ

कोकम ह्दय को सवस्थ रखने के लिए कोकम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कोकम में बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, पोटेशियम, मैग्नेशियम ओर मैगनीज जैसे तत्व पाए जाते है। जो ह्दय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते है।

ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर एक काफी गंभीर समस्या है, ब्लड प्रेशर ह्दय के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कोकम का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि कोकम में पोटेशियम मौजूद होता है।

डिहाइड्रेशन से बचाव

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगो को डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप कोकम के जूस का सेवन करते है तो इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर को ठंडक पहुंचती है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

कोकम एंटीओक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए कोकम का सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे आप सर्दी-जुकाम ओर बुखार जैसी बीमारी की चपेट में आने से बच सकते है।

वजन कम करता है

वजन को कम करने के लिए कोकम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि कोकम में कई ऐसे तत्व पाए जाते है जो वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होते है।

पेट समस्या

कोकम पेट के लिए काफी लाभदायक साबित होता है क्योंकि कोकम का सेवन करने से पेट दर्द एसिडिटी, पेट फूलना, कब्ज और अपच जैसी बीमारियां दूर रहती है।

कोकम से नुकसान

स्किन एलर्जी

जिन लोगो को स्किन एलर्जी होती है उनको कोकम का सेवन करने से बचना चाहिए।

अधिक सेवन न करे!

कोकम का अधिक सेवन मात्रा मेंकरने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

ब्लड प्रेशर अधिक

जो लोग ब्लड प्रेशर की दवा का सेवन करते है उनको कोकम का सेवन करने से बचना चाहिए।


Previous Post Next Post

Contact Form

.