How to Make Lal Mirch ka Achaar

Lal Mirch ka Achaar

Lal Mirch ka Achaar

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

लाल मिर्च आचार

Lal Mirch ka Achaar का आचार के लिए सबसे पहले लाल मिर्च को धो ले, इसके बाद लाल मिर्च को साफ कपड़े से पोछ कर थोड़ी देर के लिए घुप में रख दे जिससे लाल मिर्च की नमी पूरी तरह से सुख जाए।

२ अब एक कढ़ाई को गर्म करें। कढाई गर्म होने पर उसमे जीरा डालकर हल्का सा सेंक लें और एक प्लेट में पलट ले। अब कढाई में राई को डाले और भून लें। फिर उसे भी निकाल लें। इसके बाद में सौफ को ओर हल्का कलर बदलने तक सेंक लें। फिर अलग निकाल ले।

३ इसके बाद कढाई में मेथी दाना डाले और हल्का गर्म होने तक भून लें। फिर उसे अलग रख दे। अब कढाई में सरसों का तेल डालें और घीमी आंच में गर्म करें, जब तेल गरम हो जाए उसमे हींग डाल दे अब तुरन्त गैस बंद कर दे और तेल को ठंडा होने दे।

४ जब तेल ठंडा हो, तब सभी साबुत मसालों(कलौजी छोड़कर) को मिक्सर में डाले और थोड़ा दरदरा पीस ले। बाद में मिर्च के डंठल को ऊपर से काट ले। अब एक तेज चाकू लेकर मिर्च में चिरा लगाए और उसमें से बीज निकाल दे।

५ अब सारे भुने मसलों को आपस मे मिला ले। फिर उसमें हल्दी, आमचूर पाउडर, कलौजी ओर नमक डालें और अछि तरह से मिक्स कर ले। इसके बाद गर्म किया हुआ सरसो का थोड़ा सा तेल मसालों में डाले। जिससे मसाला लसलसा हो जाए। अब मसाले को अच्छी तरह से मिला ले। फिर एक एक मिर्च को ले और उसमें मसाले का पेस्ट भरते जाए।

६ एक कांच की बॉटल/बरनी ले और उसे गर्म पानी से अछी तरह से धोने के बाद सूखा ले। बरनी सूखने के बाद उसमे भरी हुई मिर्च रख दे। अगर मसाले का मिश्रण बच गया हो,तो उपरसे बरनी में डाल दे। फिर बरनी को चार से पांच दिन लगातार घुप में रखे।



👉 Want to buy Pickle Click Here!👇




Previous Post Next Post

Contact Form

.