how to make Raksha Bandhan sweets

Raksha Bandhan sweets


रक्षाबंदन पूरे भारत मे मनाएं जाने वाला त्यौहार है। रक्षाबंदन त्यौहार भाई और बहन का त्यौहार है जिसमे बहन भाई की कलाई में एक राखी बांदकर अपनी रक्षा करने का वचन लेती है और भाई बहन की रक्षा करता है। रक्षाबंदन के त्यौहार बहन भाई के लिए राखी के साथ साथ कुमकुम, चावल, दिया और मिठाई भी लाती है। दूसरी तरह भाई भी अपनी बहन केलिए रसोई घर मे मीठे पकवान बनाये जाते है।
भारतीय त्यौहार में कोई भी त्यौहार हो अगर मीठा(मिठाई) न हो तो त्यौहार कुछ अधूरा अधूरा लगता है। वैसे बाजार में मिठाई बहोत मिलती है जिसमे कुछ नफाखोर अपने निजी स्वाद के लिए मिठाई में मिलावट करते है। इसलिए अगर मिठाई (मीठा) घर पर ही बनाया जाय तो त्यौहार ओर हमारा शरीर दोनों बड़े ही उमंग ओर उल्लास रक्षाबंदन का त्यौहार के पर्व को मनाया जा सकता है। शायद आपको नीचे दी गई रेसिपी में आप आसानी से अपने घर मे बना सकते है।

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

RakshaBandhan sweets

घेवर


घेवर मूल रूप से राजस्थानी डिश है लेकिन इसके जायके को हर कोई पसंद करता है। घी, मैदा ओर दूध से बने ने वाली यह मिठाई ऐसी है कि मुंह मे रखते ही ओर खाने की इच्छा होती है। आप को बाजार से खरीदा हुआ घेवर खाया होगा, पर अगर आप चाहे तो घर पर आसानी से बना सकते है। घर पर बनाई गई मिठाई का स्वाद और मिठाई खिलाने की खुशियां कुछ और होती है।

👉 घेवर





मखाना खीर


मखाना ओर खीर दोनों ऐसी है कि बच्चे और बड़ो सभी को इसका स्वाद अच्छा लगता है। अगर यह दोनों को आपस मे मिला दिया जाए तो बनती है स्वादिष्ट मखाना खीर । अगर राखी के पर्व पर अपने भाई के लिए मिठाई में मखाना खीर बनाई जाए तो भाई मखाना खीर से मुंह मीठा कर के आपकी तारीफ करते रहेंगे अगली राखी आने तक ओर क्या पत्ता अगली राखी में यही मखाना खीर ही न मागले।

👉पपीता का हलवा


काजू कतली


काजू से बनने वाली मिठाई कई लोगो के लिए फेवरेट होती है। मिठास के साथ जब काजू का स्वाद जीभ पर घुलता है तो दिल भी खुश हो जाता है। काजू कतली घर पर आप आसानी से बना सकते है।

👉 काजू कतली


फिरनी


फिरनी को आमतौर पर ईद के मौके पर विशेष रूप से बनाया जाता है, लेकिन स्वाद ऐसा है कि यह मीठा किसी भी घर्म के लोगो के लिए पसंदीदा मिठाई होती है। फिरनी बनाना आसान है अगर आप चाहे तो इसे भी रक्षाबंदन पर बना कर अपने भाई का मुंह मीठा करवा सकते है।

बेसन लड्डू


बेसन के लड्डू भला किसे पसन्द नही होते है। घी में बेसन को भुने ओर ड्रायफ्रूट्स डाले इस लड्डू को त्यौहार पर बनाने का अलग ही मजा है। इस रक्षाबंदन पर आप बेसन के लड्डू बनाना आप को पसंद है या आप के भाई बेसन के लड्डू पसन्द करते है तो आप बेसन के लड्डू आसानी से अपने घर पर बना सकते है।

👉 बेसन के लड्डू


नारियल बर्फी


नारियल से बनाई जाने वाली मिठाई किसे पसन्द नही होगी। नारियल स्वाद और मिठास दोनों जब मिल जाते है तब इसे खाने का स्वाद कुछ और ही होता है। नारियल बर्फी सेहत के लिए भी अछि होती है। अगर आप मिठास कम करके भी आप बड़े आराम से अपने घर मे बना सकते है।

👉पपीता का हलवा






Previous Post Next Post

Contact Form

.