different ways of cooking

भोजन पकाने के तरीके आज के दौर में अलग अलग जरूरत के हिसाब ओर समय को बचाते हुए किया जाता है।


आज से हजारों साल पहले हमारे पूर्वज भोजन के रूप शिकार करते थे, ओर कच्चा ही मास खाया करते थे। धीरे धीरे समय बीतता गया, खाना पकाने की क्रिया में कोई घटना शामिल हो सकती है। क्योंकि इस समय आग के बारे में कोई जानता नही था। जंगल मे आग लगी हो, कोई पशू जलकर मर गया हो, आधा कच्चा ही पक्का हो, जो भी धटना बनी हो, वही मास खाया जो कच्चे मास से उन्हें चबाने में आसान और स्वाद भी लगा। धीरे धीरे वह मांस को पकाने खाने लगे। जिसमे फल, फूल, मछली, मांस सब जो अच्छा लगा वह दैनिक भोजन में शामिल किया जो अच्छा नही लगा वह खाना बंद कर दिया।different ways of cooking।
सबसे पहले खाना सेक कर ही खाने लगे,जिसमे कोई भी मसाला, तेल, का उपयोग नही किया गया था।
खाना पकाने के लिए विभिन्न तरीके आज निम्नलिखित नीचे मुजब है।different ways of cooking।

१ बॉयलिंग

बॉयलिंग यानी उबालना, भोजन बनाने के के लिए भोजन सामग्री को तरल में डीप करके उबाल जाता है। जिसका तापमान १००° डिग्री से ऊपर होता है जिसमे लगातार बुलबुले निकलते रहते है, खाद्य सामग्री तरल में डूबी रहे। सब्जियों को उबलते समय बर्तन को ढककर रखे जिससे सब्जियों के रंग, पोषक तत्वों,विटामिन, खानीजतत्वो नष्ट न हो। बॉयलिंग में दो प्रकार है, जिसमें ठंडे पानी से बॉयलिंग किया जाता है।

A- सिमरिंग : इसमे भोजन सामग्री को बॉईल तापमान से थोड़ा नीचे की पकाया जाता है। जो 90 से 99 तक होता है।

B- ब्लाचिग : यह प्रक्रिया में भोजन सामग्री को थोड़े समय के लिए, उबलते तरल में रखा जाता है और निकाल दिया जाता है। तरल को निकलतें ही ठंडे पानी मे रखा जाता है।जिससे इसके गुण बरकरार रहे।different ways of cooking।

२ पोचिंग

किसी भी खाद्य पदार्थ को पानी मे बॉईल तापमान से थोड़ा कम लगभग 90° डिग्री तापमान में पकाया जाता है। इसमें बुलबुले भी कम आते है,उदाहरण के लिए लिए पोचिंग egg

३ स्टीमिंग

भाप से जो भी खाद्य पदार्थ को बनाया जाता है इसे स्टीमिंग कहा जाता है, उदाहरण के लिए इडली,

४ स्ट्यूइंग

भोजन की इस क्रिया में खाद्य पदार्थ को घीमी आंच ओर कम पानी मे पकाया जाता है। यह भोजन पकने में ज्यादा समय लगता है।

५ ब्राईसिंग

भोजन की यह क्रिया को रोस्टिंग ओर स्ट्यूइंग की तरह ही मिक्स विधि है जो ज्यादा समय लेने का तरीका है।different ways of cooking।

६ फ्राइंग


भोजन बनाने में यह तरीके में खाद्य पदार्थ की सामग्री को तलकर तैयार किया जाता है। जिससे जो पदार्थ हो वह बाहरी पड़ ब्राउन हो जाता है ओर अंदर से नरम स्वादिष्ट हो जाता है। फ्राइंग भी तीन तरीके से होती है।

A : साउटे
खाद्य प्रदार्थ को कम तेल में तेज आंच पर जल्दी से दो तीन मिनिट तक पकाते है। ऐसा करने से खाद्य सामग्री का बाहरी हिस्सा सख्त हो जाता है, खाद्य सामग्री में स्वाद आता है। जिसे स्टर-फ्राइंग भी कहा जाता है।

B : शैलो फ्राइंग
इस मे तेल की मात्रा कम होती है, इसमे खाद्य सामग्री उसमे आधी या उससे भी कम डीप हुए होती है। उसे पलट पलट कर पकाया जाता है उदाहरण के लिए मछली को पकाना।

C : डीप फ्राइंग
इस प्रकिया में खाद्य पदार्थ को तेल में पूरी तरह से डुबाया जाता है। यह चारो तरफ से समान पकती है। जैसे समोसा तलना, पूरी,इस प्रक्रिया को में खाद्य पदार्थ अत्यधिक तेलीय हो जाता है।different ways of cooking।

७ रोस्टिंग

भोजन बनाने के लिए इस तरीके में खाद्य सामग्री को खुली या आग के ऊपर पकाते है जिसके भी 4 तरह से पकाया जाता है।

A पोट रोस्टिंग
इसमे रोस्टिंग एक पोट में की जाती है। पॉट में थोड़ा समय तेल डालकर उसे तेज आग पर रखते है। फिर उसमे खाद्य सामग्री डालकर उसे रोस्टेड होने तक तलते है।

B ओवन रोस्टिंग
यह क्रिया रोस्टिंग ओवन में भी होती है। जिसमे खाद्य प्रदार्थ को तेल लगाकर एक ट्रे में रखते है। फिर ट्रे को ओवन में चारो तरफ से कुछ फैट या तेल लगाकर पकाते है।

C स्पिट रोस्टिंग
यह क्रिया में खाद्य प्रदार्थ को सीधे आग पर रख देते है। खाद्य सामग्री को घुमा घुमा कर पकाया जाता है, जिससे खाद्य पदार्थ का रंग बदल जायेगा, स्पिट रोस्टिंग के लिए सगड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, मक्का, रोस्टिंग पनीर,

D तन्दूर
यह प्रक्रिया में एक ड्रम के समान मिट्टी का बना उपकरण होता है जो कोयला, गैस या बिजली से चलता है। जिसके अंदर की दीवार बहुत ही गर्म होती है। इसमें हम तंदूरी रोटी, कबाब ,तैयार1करते है।different ways of cooking

८ ग्रिलिंग

भोजन तैयार करने का यह तरीका स्पिट रोस्टिंग, के समान ही है। खाद्य सामग्री को ग्रिल के ऊपर या नीचे रख कर पकाते है। जैसे सेंडविच ग्रिलर में पकाते है वैसे।different ways of cooking।


९ बेेंकिंग


भोजन की इस तरीके को ओवन में बनाया जाता है। चारो तरफ लगे गर्म रॉड से उसके अंदर स्थित हवा गर्म होती है जो उसमे रखी सामग्री को पकाया जाता है, बेकिंग की यह प्रक्रिया को कंट्रोल किया जा सकता है।different ways of cooking।

Previous Post Next Post

Contact Form

.