छोले(काबुली चना) रेसिपी

kabuli chana recipe

काबुली चना जिसे छोले के रूप में सभी जानते है और छोला चना भी कहते।काबुली चना दिखने में थोड़े साइज के होते है। kabuli chana recipe में छोले भटूरे जरूर खाये होंगे,जो kabuli chana छोले के रूप में फेमस पंजाबी रेसिपी है,भटूरे में मैदा की पूरी का उपयोग होता है जो पूरे भारत मे बड़े ही चाव से सुबह में बेकफास्ट में खाया जाता है।

काबुली चना सबसे पहले दाल के रूप में देखा गया था। दाल का आकार छोटा, कड़क,हल्के भूरे रंग में इसके बीज जो गोल आकार में भी पाए जाते है। देशी चना छोटा होता है, काबुली चना में वसा की मात्रा बहोत ही कम पाई जाती है।

काबुली चना(छोले) की विविध अलग अलग रेसिपी है, जिसमे मुख्यत्वे चना मसाला, छोले-भटूरे,काबुली चना कोफ्ता बिरयानी, ह्यूमस, फलाफल जो अंतरास्ट्रीय की मुख्य रेसिपी है।
काबुली चना में भी प्रोटीन सबसे ज्यादा ओर वसा सबसे कम मात्रा में पाया जाता है। अगर कोई फल या सब्जी हमारे लिए फायदेमंद होती है, वह जरूरत से ज्यादा उपयोग से कभी कभी नुकसान भी करती है। इस लिए मौसमी फल, सब्जी के साथ हमे अपना आहार भी बदलना चाहिए। काबुली चना(छोले) का फायदा व नुकसान भी है,

काबुली चना के छोले(kabuli chana ke chole recipe in hindi)/ चना मसाला/छोले मसाला/ काबुली चना मसाला/ छोले भटूरे से जुड़ी सभी जानकारी kabuli chna recipe in hindi कवर की है जिसे आप देख कर पढ़ सकते है।

Previous Post Next Post

Contact Form

.