दीपावली स्नैक/नास्ता

दिवाली का नाम या अगले महीने दिवाली है, यह सोचने से ही मन मे कई तरह की यादें बननी सरु होती है। जैसे घर की सफाई, नया फनीचर, घर का कलर(कोनसा रंग लगाना है),ऐसे बहोत सारे ख्याल आने लगते है।
ये सारे काम होने के बाद हमारा ध्यान मेहमान की तरफ जाता है, महेमान आएंगे तो हम क्या भोजन या नास्ता बनाएगे, आज दीपावली में बनने वाले ओर कम से कम 1 से 3 महीने चलने वाले नास्ते,रखरखाव की बाते करेगे। जो आप आसानी से स्टोर भी कर सकते है और आसानी से घर पर ही बना सकते है।

फोटो को क्लिक करे और जाने बनाने की रेसिपी!


● चावल की चकरी

◆ चकरी महराष्ट्र ओर दक्षिण भारत में त्यौहार पर बनने वाला प्रमुख कुरकुरा ओर स्वादिष्ट नमकीन है। दिवाली में मिठाई से मन भर जाए तब चकली को खाया जाता है। चकली को अलग अलग सामग्री से भी बनाया जाता है।

● नारियल के लड्डू

◆ नारियल के लड्डू बहुत ही लजीज रेसिपी है जो पूरे इंडिया में लोकप्रिय है। इस आसन रेसिपी को आप दिवाली के मौके पर बनाकर आप अपने परिवार और दोस्तो का दिल जीत सकते है।

● काजू कतरी

◆ काजू कतरी दिवाली के त्यौहार पर घर मे न हो तो दिवाली का त्यौहार सुना सुना लगता है। दिवाली पर काजू कतरी को बड़े सोख इसे महेमान,दोस्तो ओर पड़ोसियों को बाटते है। काजू कतरी को बनाना भी बहोत आसान है।

● गुझिया

◆ गुझिया एक मशहूर डिश है जिसे दिवाली, होली ओर तीज के मौके पर बनाया जाता है। खोया(मावा),बादाम,इलाइची, चीनी से बनी ऐ रेसिपी सबको पसंद है।

● बेसन के लड्डू

◆ बेसन के लड्डू आप ने अगसर देखे होंगे की वह पूजा या मिठाई बाटते समय देखने को मिलते है। बेसन के के लड्डू बनाना भी आसान है, इस लिए आप घर पर आसानी से बना सकते है।

● सेवई खीर

◆ सेवई एक लोकप्रिय नॉर्थ इंडीयन रेसिपी है जिसे लगभग हर त्योहार में बनाया जाता है। सेवई, दूध, गुलाब, ओर बादाम से बनने वाली खीर रेसिपी हर उम्र के लिए लोगो की फेवरेट डिश है।

● शक्करपारे

◆ स्नैक रेसिपी से सबसे ज्यादा परिचित शकरपारे है। इसे त्यौहार पर ही खासकर बनाया जाता है। यह हिंदुस्तान में सभी जगह पर लोकप्रिय है।

● गुलाब जामुन


◆ गुलाब जामुन का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है, कुछ साल पहले गुलाब जामुन बनाना थोड़ा मुश्किल था पर आज तो बना बनाया ही पैकेट में गुलाब जामुन का आटा आता है। दीपावली में तो आज के दिन में गुलाब जामुन बनाना सबसे आसान रेसिपी है।

● भाखरवड़ी


◆ गुजरात का सबसे फेमस स्नैक में भाखरवड़ी का नाम आता है, भाखरवड़ी का नाम ही,भाखर(भाखरी) जिसे रोटी कहा जाता है, वडी का मतलब है, रोल!
जिसमे मसाला भरके तैयार किया जाता है।


1 Comments

  1. After a long time, I read a very beautiful and very ismportant article that I enjoyed reading. I have found that this article has many important points, I sincerely thank the admin of this website for sharing it. Best Diwali snacks online service provider.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form

.