Lauki ki sabji-gourd recipe-laukee recipe keshe bnaye in hindi

लौकी की रेसिपी कैसे बनाएं

Lauki-Gourd Recipe

बारिश के मौसम में लौकी को सबसे हरीभरी सब्जी और स्वास्थ्य प्रद सब्जी मेसे एक सब्जी माना गया है। लौकी में फाइबर दोनो होते है जो घुलनशील ओर अघुलनशील पाया जाता है। इसके अलावा इसमे आयरन की मात्रा होती है और यह विटामिन बी और सी भरपूर होती है। लौकी एंटीऑक्सीडेंट क्रियाओं में मदद करती है। जो आपको बारिश में होने वाली बीमारियों से होने वाले संक्रमण में कवच का काम करती है। लौकी सबसे कम कैलरी वाली सब्जी भी है जो पेट को हल्का रखने में मदद करती है। लौकी से आप स्वादिष्ट रेसिपी जैसे लौकी चना की सब्जी सबसे स्वादिष्ट रेसिपी मेसे एक सब्जी है। आज की न्यू रेसिपी जिसे देख आप का मन करे और आप घर पर जरूर बनाइये बारिश में लौकी आप को आसानी से मिल जाएगी। लौकी की रेसिपी कैसे बनाएं आज जानेंगे।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

फ्राई लौकी

◆ फ्राई लौकी बनाने केलिए सबसे पहले लौकी को छीलकर धो ले अब लौकी को आधे इच मोटे टुकड़े में काट ले।

◆ इन टुकड़ो को गर्म तेल में डीप फ्राई करके प्लेट में निकाल ले।

◆ एक पैन में सॉफ(वलयारी),साबुत धनिया, जीरा, काली मिर्च, छोटी इलायची ओर सफेद तिल डालकर भून लें।

◆ फिर इन मसालो को ठंडा करके मिक्सी के जार में डालकर पाउडर बना ले।

◆ पैन में घी गरम करे, घी में प्याज भुने प्याज में टमाटर, हरी मिर्च और हल्दी पाउडर डाल कर भून लें। बाद में इसका भी मिक्स पेस्ट बना ले।

◆ इस पेस्ट को पैन में डालकर ओर साथ ही मसालो का पाउडर भी डालकर आधा ग्लास पानी और स्वादनुसार नमक,लाल मिर्च पाउडर डालकर अछे से पका लें।

◆ तय समय बाद इसमे तली हुई लौकी डालकर दस मिनिट तक पकाएं बीच बीच मे चलाते रहे तय समय बाद गैस को बंद कर दे ऊपर से क्रीम डालकर नीचे उतार लें और फ्राई लौकी को परोठा(परोठा रेसिपी लिंक डाले) के साथ सर्व करें।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

भरवा लौकी

● भरवा लौकी बनाने के लिए लौकी को छोड़कर सारी सामग्री को एक कटोरी में अछी तरह से मिला ले और भरवा के लिए मिश्रण को अलग रख दे अब लौकी को लम्बा लम्बा काटकर बीच का भाग निकाल ले

● फिर एक नॉन स्टिक फ्राई पैन में लौकी के टुकड़े नमक और पानी डालकर पैन को ढककर मीडियम गैस पर लौकी नरम होने तक पका लें।

● बाद में लौकी को छानकर हल्का ठंडा करने के लिए लिए अलग अलग रख दे और पनीर के भरवा मिश्रण को लौकी के बीच के भागो को भर ले और इन्हें एक तरफ रख दे।

● टमाटर को एक कप पानी के साथ एक गहरे नॉन स्टिक पैन में डालकर मीडियम गैस पर पांच मिनिट तक पका ले और फिर हल्का ठंडा करके इसको मिक्सी में पीसकर इसका पेस्ट बना ले।

● अब एक नॉन-स्टिक कढाई में तेल गरम करे और उसमे दालचीनी-लोंग डालकर एक मिनिट के लिए तल लें और फिर उसमे टमाटर पेस्ट, अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, धनिया-जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गर्म मसाला और नमक डालकर अछी तरह से मिला ले।

● इस ग्रेवी के मसाले को मीडियम गैस पांच मिनिट तक चलाते हुए पका लें और एक तरफ रख दे सर्व करने से पहले भरवा लौकी के टुकड़े को एक प्लेट पर रख ले और गरमा गरम ग्रेवी को ऊपर से डाले और हरे धनिये से सजाकर रोटी या फिर राइस के साथ सर्व करें।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

दाल लौकी का चिल्ला

१ सबसे पहले दालों को साफ करके अछे से धो ले और उसे छे घन्टे के लिए भीगा कर रख दे। तय समय के बाद दालों का पानी निकाल ले और मिक्सी से बारीक पीसकर एक प्लेट में निकाल लें।

२ लौकी को छीलकर अछे से धो ले और कदूकस कर ले दाल के पेस्ट को कदूकस की हुई लौकी, हरी मिर्च, अदरक, नमक और लाल मिर्च स्वादनुसार, डालकर अछे से मिक्स कर के मिश्रण में बेकिंग पाउडर डालकर अछे से फैट ले।

३ नॉनस्टिक कढाई गैस पर गर्म करें और कढाई में 1 टेबल तेल डालें और छोटा चम्मच जीरा डाल दे जीरा जैसे ही चटकने लगे तब तेल में दाल का मिश्रण का घोल डाले की चिल्ला पैन में फैला ले और कम आंच पर चिल्ले को पांच मिनिट पकाइये।

४ चिल्ला को पांच मिनिट के बाद चम्मच की मदद से पलटे ओर चिल्ले को ब्राउन हो गया है वैसे ही दोनो तरफ से चिल्ले को सुनहरा होने तक पकाइये।

५ अब चिल्ला को निकालकर प्लेट में रखे और दूसरा चिल्ला कढाई में डालकर सारे चिल्ले इसी तरह से बना ले।

६ दाल लौकी चिल्ला बनकर तैयार है जिसे आप गरमा गरम दाल लौकी चिल्ले को हरि चटनी के साथ सर्व करें और खाएं।




बारिश में शर्दी जुखाम से बचाव

👉 खाना खाने के बाद आधे धंटे बाद दिन में दो बार एक टी चम्मच हल्दी एक टी चम्मच काली मिर्च ओर शहद के साथ सेवन करे। आप बच्चे के लिए इसे आधा कर सकते है। इससे खासी ओर जुकाम से राहत मिलेगी।

👉 बारिश के मौसम में सबको चाय पीना बहुत पसंद होता है अगर आप मानसून के दौरान तुलसी की चाय, मेथी की चाय, अदरक पुदीने की चाय, सुठ की चाय का सेवन करते है तो आप को खासी ओर जुकाम में काफी राहत मिलेगी। इसके साथ ही आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

👉 बारिश के मौसम में आपको खासी या जुकाम हो जाता है तो दिन में दो तीन बार हल्दी-नमक के पानी से करारा(गरारे) करें। जिससे आपको राहत मिलेगी। साथ ही आपकी खासी ओर जुकाम जल्द ठीक भी हो सकता है।

👉 बारिश में आप भीग जाने के बाद आप को सर्दी-जुखाम हो गया है तो आप पुदीना, अजवाइन, मेथी ओर हल्दी को एक साथ उबाले ओर उसका भाप ले। ऐसा करने से आपकी जुकाम में राहत मिलेगी। साथ साथ आप गर्म पानी का सेवन करे।

👉 शर्दी जुकाम से बचने के लिए आपको सबसे हल्दी वाला दूध पीने की आदत बना लेना चाहिए। हल्दी की तासीर गर्म होती है। हल्दी में एंटीबायोटिक तत्व होते है। इसलिए इसे सर्दियों में ज्यादा पिया जाता है। अगर आप को सर्दी खासी से बचाव करना है तो हल्दी वाला दूध का सेवन करे।


Previous Post Next Post

Contact Form

.