Stuffed tomatoes recipe in gravy-bharwar tamatar recipe in hindi

भरवा टमाटर रेसिपी

भरवा टमाटर

टमाटर से बनने वाली ओर टमाटर का उपयोग करके बहोत सारी रेसिपी आप सभी ने खाई होगी और खिलाई होगी पर आज हम आप के लिए भरामन वाली सब्जी जैसे अपने बैगन भरवा,भिंडी भरवा,आलू भरवा,कुंदरू भरवा जैसी रेसिपी जरूर जरूर खाई होगी पर आप के लिए आज हम टमाटर भरामन की रेसिपी लेकर आये है जिसे देख पढ़ने के बाद आप का भी मन करेगा घर पर बनाने के लिए। आप जरूर अपने घर मे बनाएगा बहोत ही आसान रेसिपी है जैसे आप भरामन के लिए मसाले का पेस्ट बनाते है वैसे ही आप इस रेसिपी को भी बना सकते है।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

भरवा टमाटर

भरवा टमाटर बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को साफ पानी से धो ले और ऊपर की तरफ से चाकू की मदद से ऊपरी भाग को इस तरह काटे की टमाटर का केप आकार बना रहे और आप अंदर से टमाटर का बीज का पल्प निकल सके उस तरह से काट ले, काट अंदर का भाग के बीज के हिस्से को निकाल टमाटर को प्लेट में रख ले।

जैसे आप फोटो में नीचे देख रहे है!
food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

★ सारे टमाटर को इसी तरह से बीज के हिस्से को निकाल दे।(बीज के निकाले हुई हिस्से को दूसरे प्लेट में रहने दे)

★ अगर आप आलू का उपयोग कर रहे ह तब आलू उबाल कर छिल ले और मैश कर ले पनीर को कदूकस कर के स्वादनुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला और एक टेबल स्पून हरा धनिया पत्ती के साथ काजू ओर किशमिश भी मिला ले।

★ कढाई में एक टेबल तेल डालकर गरम करे जब तेल गरम हो जाए तो जीरा डालकर जीरे को सुनहरा होने दे बाद में हरी मिर्च बारीक कटी हुई, अदरक और टमाटर का निकाला गया पल्प(बीज का हिस्सा) भी डाल दे। पल्प गाढा होने पर पनीर, आलू और मसाले जो भी मिश्रण किया है वह डालकर मिला ले अब टमाटर में भरने के लिए पेस्ट थोड़ा गाढा तैयार कर ले।

★ टमाटर के अंदर के भाग में बनाया गया पेस्ट भर दे, टमाटर की केप को बंद कर दे, ये टमाटर को आप अलग अलग तरीके से पका सकते है।

★ एक कढाई में तेल गरम करे टमाटर के ऊपर एक चौथाई चम्मच से कम नमक और एक स्पून तेल टमाटर के ऊपर डाल दे टमाटर को ढक कर घीमी आग पर तीन से चार मिनिट पकाए बाद में सावधानी से चिमटे की मदद से पलट दे और नरम होने तक पका लें अब आपके भरवा टमाटर बन चुके है।

★ लीजिए भरवा टमाटर की सब्जी बनकर तैयार हो गई है सब्जी को सावधानी से प्याले में निकाल कर रखे हरे धनिये ओर कदूकस लिए हुए पनीर से सजाएं पराठा या नान,चपाती के साथ सर्व करें और खाएं।



Previous Post Next Post

Contact Form

.