monday brekfast

monday brekfast

दलिया हेल्दी नास्ता

आज की भाग दौड़ की जिंदगी में हमे अपने शरीर की तरफ थोड़ा भी ध्यान नही रहता है कि सुबह से लेकर शाम तक भोजन में क्या सेवन कर रहे है?

सुबह से लेकर शाम तक कुछ न कुछ खाते रहते है फिर पेट की समस्या नही तो वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते है फिर हम डॉक्टर या वजन कम करने के लिए जिम में जाते है।

अगर हम सुबह से लेकर शाम तक हमारा रूटीन मेनू बना ले तो न हमे डॉक्टर के पास जाना पड़ेगा न जिम में। अगर आप को यह मेनू पसन्द आये तो एक लाइक जरूर करना।

आज सोमवार है आज का मेनू सुबह के नास्ते से शरू करते है आप वेज हो या नॉन वेज पर आप सभी इस मेनू को अपनी जिंदगी में शामिल कर सकते है।

सोमवार का सुबह नास्ते में दलिया,अंकुरित अनाज(चने को पानी मे भीगा दे), दूध, केला,काजू या बादाम(बादाम रात को पानी मे भीगा दे).


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

monday brekfast Daliya

दलिया को आप अपनी पसंद से बना सकते है आज हम दिलाया को नमकीन दलिया रेसिपी बनायेगे।

१ दलिया को साफ कर ले और सबसे पहले दलिया को सुखा भून लें।

२ गैस पर पैन रखकर उसमे तेल डाल दे। फिर प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूने। बाद में लसुन अदरक का पेस्ट ओर सारे मसाले डालकर तीन मिनिट तक भूने।

३ मसाले भुने के बाद सारी सब्जियों को पांच मिनिट तक भूने फिर भुनी दलिया डालकर एक ग्लास पानी डालें दस मिनिट तक पका लें स्वादिष्ट दलिया तैयार है।


दूध


दूध को आप एक तपेली में हल्की गैस की आंच पर गर्म करें ओर आप चीनी डालना हो आप हल्दी चीनी डालकर गरम करे।



अंकुरित अनाज


अंकुरित अनाज जिसे आप पानी मे डालकर दस से बारह धंटे पहले डालकर रखे बाद में पानी से अलग करके रखे ओर कपड़े में बांध रख ले,बाद में दस से बारह धंटे के बाद अंकुरित हो जाए तब भी आप उपयोग में ले सकते है।

ड्राय फ्रूट


ड्राय फ्रूट में आप काजू ओर बादाम का सेवन कर सकते है। काजू को आप चार से पांच पीस का सेवन कर सकते है। अगर आप बादाम का सेवन करते है तो बादाम को पानी मे दस से बारह घण्टे पहले आप पानी मे भीगा कर रख दे।



फ्रूट


फ्रूट में आप केला,सेव या संतरा आप कुछ भी आप सेवन कर सकता है। केला सबसे अछे फ्रूट में एक है जिसे आप खाने के बाद सेवन कर सकते है।




Previous Post Next Post

Contact Form

.