benefits of copper water in hindi

benefits of copper water

MILTON

Copper तांबे हमारे शरीर केलिए कितना फायदेमंद है, ये आप सभी जानते होंगे हमारे दादा-दादी या नाना-नानी के घर मे आज भी तांबे के बर्तन रखे हुए है। तांबे के बर्तन में रखा पानी स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है।

क्या आप जानते है,तांबे के बर्तन में रखा पानी का सच?

अगर नही तो तांबे के बर्तन के लाभदायक गुणों के बारे में जरूर पढ़ें। benefits of copper water in hindi


food benefits of copper water in hindi

benefits of copper water in hindi

benefits of copper water in hindi me jankari
◆ तांबा(कॉपर) के बर्तन में पानी का सेवन करने से आप के शरीर मे कॉपर की कमी पूरी हो जाती है। बीमारी पैदा करने वाले शुक्ष्म जीवाणु से रक्षा करता है। आप को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

◆ तांबे के बतर्न या milton copper bottle में रखा पानी पूरी तरह से शुध्द माना जाता है। यह सभी प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। जैसे डायरिया,डिसेंट्री ओर अन्य प्रकार की बीमारी को पैदा करते है।

◆ तांबे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण शरीर मे दर्द ऐंठन ओर सूजन की समस्या नही होती। ऑर्थराइटिस की समस्या से निपटने में भी milton copper water bottle अत्यधिक फायदेमंद होती है।

◆ milton copper bottle में मौजूद ऐंटी ऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने की क्षमता में वृद्धि करते है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार copper bottle कैंसर की शरुआत को रोकने में मदद करता है और copper में कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते है।

◆ पेट मे सभी प्रकार की समस्या में milton copper water bottle बेहद ही फायदेमंद होता है। प्रतिदिन इसका प्रयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी ओर कब्ज जैसी परेशानी से जुतकारा मिल जाता है।

◆शरीर की आंतरिक सफाई के लिए milton copper water bottle कारगर होता है। इसके अलावा यह लिवर ओर किडनी को स्वस्थ रखता है और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से निपटने में milton copper water bottle लाभप्रद होता है।

◆ तांबा अपने ऐंटी बैक्टीरियल, ऐंटिवायरस गुणों से जाना जाता है। milton copper आंतरिक व बाह्य घावों को जल्दी भरने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

◆ तांबे में भरपूर मात्रा में मौजूद मिनरल्स थॉयराइड की समस्या को दूर करने में सहायक होते है। थॉयरॉइड ग्रन्थि के सही क्रियान्वयन के लिए तांबा बेहद उपयोगी है।

◆ तांबे में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट तत्व असमय बढ़ती उम्र के निशान को कम कर आपको जवा बनाए रखता है। इसके अलावा यह फ्री रेडिकल में भी लाभदायक है, जो त्वचा को झुर्रिया,बारीक लाइनों ओर दाग धब्बो से बचाकर स्वस्थ और जवा बनाए रखता है।

◆ एनीमिया की समस्या होने पर तांबे में रखा पानी काफी लाभदायक होते है। milton copper water bottle भोजन पदार्थो से आयरन को आसानी से सोख लेता है। जो एनीमिया से निपटने केलिए बेहद जरूरी है।

◆ milton copper water bottle पीने से त्वचा पर किसी प्रकार की समस्या नही होती। यह फुंसी, फोड़े, मुहासे ओर त्वचा संबन्धी अन्य रोगों से दूर रखता है और आपकी त्वचा साफ और चमकदार दिखाई देती है।

◆ त्वचा को अल्टावॉयलेट किरणों से बचाव के लिए मेलेनिन के निर्माण में तांबा की एहम भूमिका निभाता है। मेलानिन त्वचा, आँख व बालो के लिए जिमेदार होता है।

◆ milton copper water bottle पाचनतंत्र को मजबूत और बेहतर पाचन में सहायक होता है। रात के समय मे milton copper water bottle रखकर सुबह पीने से पाचनक्रिया दुरुस्त होती है। इसके इलावा यह अतिरिक्त वसा को कम करनेमे भी बेहद मददगार साबित होता है।

◆ दिल को स्वस्थ बनाए रखकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर यह ब्रेड़ कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। यह वात, पित्त, ओर कफ की शिकायत को दूर करने में मदद करता है।

◆ एनीमिया की समस्या होने पर milton copper water bottle काफी फायदेमंद होता है। यह खाना से आयरन को आसानी से सोख लेता है। जो एनीमिया से निपटने के लिए बेहद जरूरी है।

◆ मस्तिष्क को उतेजित कर उसे सक्रिय बनाए रखने में तांबे का पानी बहुत सहायक होता है। इसके प्रयोग से स्मरणशक्ति स्ट्रांग होती है। और दिमाग तेज होता है।

benefits of copper water in hindi me jankari keshi lagi jrur msg kre!



milton

milton bay



Previous Post Next Post

Contact Form

.