गर्मी के मौसम में फायदेमंद food कोनसा है और बच्चों को energetic रखने के लिए दिन में क्या खिलाएं!

गर्मी के मौसम में फायदेमंद food कोनसा है और बच्चों को energetic रखने के लिए दिन में क्या खिलाएं!

energetic


गर्मी का मौसम शरू होते ही शरीर मे थकावट ओर कमजोरी बहोत जल्द आ जाती है। सबसे ज्यादा गर्मी का असर बच्चों पर पड़ता है। बच्चे बहुत जल्द गर्मी के दिनों में थकावट महसूस करते है।
अगर आप बच्चों की थकावट दूर करना चाहते है तो आप बच्चों को दैनिक खान-पान में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए कि जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ साथ एनर्जी ओर पोषण मील शके?
गर्मी के मौसम में आने वाले फ्रूट्स का उपयोग में ले सकते है। गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा बच्चे परेशान ओर दिक्कत होती है। जैसे बच्चे पाठशाला, पाठशाला से घर, खेल-कूद, ट्यूशन आना और जाना ये सभी कार्य मे बच्चे को भरपूर एनर्जी की जरूर होती है। पर गर्मी के दिनों यह काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है। गर्मी के दिन में बच्चों को थकावट जल्दी हो जाती है। इसलिए इस समय बच्चों की डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

गर्मी के दिनों में बच्चों को एनर्जी, न्यूटिशन ओर एक्टिव रखती है। गर्मी के मौसम में कई तरह के फ्रूट्स बाजार में आते है। बच्चों को ऐक्टिव ओर एनर्जेटिक रखने के लिए मदद रूप और फायदेमंद साबित होते है। इस ब्लॉग में गर्मी के दिनों में बच्चों के डाइट में क्या देने से पूरे दिनभर एक्टिव रहेगा और कमजोरी महशुस नही करेगा।

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

बच्चों का दैनिक आहार

खीरा

गर्मी के दिनों में बाजार में खीरा बहोत बिकता है। खीरे का स्वाद भी अच्छा है। सलाद में खीरा न हो तो अधूरा अधूरा सलाद की प्लेट लगती है। खीरा अगर आप नहीं दे सकते तो आप बच्चे को ककड़ी भी दे सकते है। खीरा शरीर को ठंडा रखने में मदद रूप होता है। खीरा का सेवन से कब्ज की समस्या नही होती है बच्चों को ओर थोड़ा चाटमसाला डालकर सेवन करने से खीरा ओर भी स्वादिष्ट लगता है।


दही

दही शरीर के लिए फायदेमंद होता है साथ साथ गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने में मदद रूप होता है। बच्चों को आप दही की लस्सी या रायता के रूप में दे सकते है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक पाचक केलिए फायदेमंद होता है साथ साथ ठंडक भी शरीर को देती है। दही में कैल्शियम होने से दही बच्चों की हड्डियों को मजबूत भी बनाता है।


नारियल पानी

नारियल पानी मे मौजूद पोषक तत्वों में पोटैशियम,इलेक्टोलाइट होने से शरीर को हाइड्रेर ओर हेल्दी रखते है। नारियल पानी सभी को पसंद है सबसे ज्यादा नारियल पानी बच्चे पसन्द करते है। इसलिए बच्चों को नारियल पानी का सेवन करने में ज्यादा परेशानी नही होती है।

तरबूच

तरबूच रसीले ओर पोषक तत्वों से भरपूर है। गर्मी के मौसम में तरबूच सबसे ज्यादा बिकते है और बाजार में दिखाई भी देता है, तरबूच की खासियत यह है कि तरबूच में 92% पानी होने से शरीर को हाईड्रेट रखने और शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है, इसमें विटामिन ए भी होता है जिससे स्किन बहुत सुंदर दिखाई देती है।


नींबू पानी

गर्मी के दिन में दोपहर में सबसे ज्यादा पीने में नींबू पानी का उपयोग होता है। नीबूपानी बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप उनको नीबूपानी बनाकर दे सकते है। इससे शरीर को काफी मात्रा में पानी मिलेगा। जिससे वो दिनभर एनर्जटिक रहेंगे। साथ ही नीबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ।जो बच्चों के सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से इम्युनिटी बढ़ती है।




Previous Post Next Post

Contact Form

.