Chocolate Peanut Butter

Chocolate Peanut Butter


ड्राई फ्रूट हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन यह मेवों की कीमत ज्यादा होने से हर कोई इनका लुप्त नही ले सकता है। लेकिन कुछ नट्स ऐसे भी होता है जो कीमत में काफी कम होते है ओर पोषण युक्त होते है। इनमें से ही एक है मुगफली।
आज कल पीनट बटर (penut butter) का चलन काफी बढ़ गया है। जोकि सही भी क्योंकि ये न सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है। इससे कई स्वास्थ्य लाभ भी है।

food Chocolate

Chocolate Peanut Butter

पीनट बटर(peanut butter) वैसे तो बटर ही होता है। लेकिन इसे बनाने की प्रकिया आम बटर (butter) बनाने की प्रकिया से बिल्कुल अलग होती है। पहले मुगफली को भुना जाता है। इसके बाद में शहद,नमक पीनट आयल के साथ अन्य सामग्री को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार किया जाता है। इसमें शामिल पोषक तत्व कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पहुचा सकते है।

१ प्रोटीन का बेहतर स्रोत: पीनट बटर प्रोटीन के बेहतर स्रोत में से एक माना जाता है। शरीर को दुरुस्त रखने के लिए प्रोटीन की मात्रा भी आवश्यकता होती है। इसलिए प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए पीनट बटर का सेवन उचित विकल्प है।
२ नही बढ़ता मोटापा:
पीनट बटर में भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता हैं। इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नही होता है। जिससे आप बार बार खाना खाने से बचते है और आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

३ आँखे रहती है स्वस्थ:
आखों के लिए विटामिन ई को बेहद जरूरी माना जाता हैं। जो आंखों से जुड़ी परेशानी से बचाव का कार्य कर सकता है। आखों के लिए विटामिन ई की पूर्ति के लिए पीनट बटर का इस्तेमाल एक बेहतरीन विकल्प है।

४ ब्लड शुगर कंट्रोल:
पीनट को मधुमेह के लिए सुपर फूड की सूची में रखा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मैग्नीशियम व फाइबर जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है ओर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।

५ प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत:
पीनट बटर प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत में से एक माना जाता है। शरीर को दुरुस्त रखने के लिए प्रोटीन की मात्रा भी आवश्यक होती है। इसलिए, प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए पीनट बटर का सेवन उदित विकल्प है। 100 ग्राम पीनट में करीब 25.80 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है।
६ हड्डियों को मजबूत :
पीनट बटर में आयरन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से हड्डियों मजबूत होती है ओर हड्डी टूटने का का खतरा काफी कम हो जाता है।


migfli

Chocolate Peanut Butter




Previous Post Next Post

Contact Form

.