Baingan Masala recipe

मसाला बैगन


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

इन दिनों टमाटर लेकर खाया जाय कि सेव दोनों को की किमत एक जैसी चल है। इस लिए आज के हर रसोई घर मे टमाटर को चाहकर भी हाथ नही लगा रहै है। सुबह का ब्रेकफास्ट हो दिन का लंच या रात का भोजन टमाटर के बगैर रेसिपी बनाना मुश्किल है पर कुछ रेसिपी ऐसी भी है जिसमे आप टमाटर का उपयोग न करते हुए भी स्वाद में भरपूर रहेगी और खाने में भी बेस्ट रहेगी। आइए जानते है टमाटर की बगैर सब्जी कौन सी है।


मसाला बैगन

Baingan Masala recipe बनाने के लिए सबसे पहले मुगफली ओर बेसन को बारी बारी भून कर रख ले। और मिक्सी मसीन में बारीक पीस कर पेस्ट बना ले।
◆ बैगन को धोकर बीच से काट ले ओर प्लेट में रख ले।

◆ एक कढ़ाई या पैन में तेल गरम करे।

◆ गर्म तेल होनेके बाद बैगन डालकर थोड़ा नमक डालकर मिला ले। कढ़ाई को ढक दे और आधा पका लें। बैगन आधा पक जाए बाद ढक्कन खोलकर पूरा बैगन पका लें। अब बैगन को अलग प्लेट में निकल कर रख ले।
◆ उसी कढ़ाई में थोड़ा और तेल गरम करे। इसमें लसुन डाले और 10 सेकेंड पकने दे। इसमें प्याज को डालकर सुनहरा होने तक भूने ओर बाद में मुगफली ओर बेसन डालकर भुने ओर साथ साथ हल्दी पाउडर, गर्म मसाला, धनिया पाउडर, नमक और लाल मिर्च पाउडर भी डाले और भुने।

◆ कुछ सेकेंड भून ने के बाद मसाले में थोड़ा पानी डालकर पकाए ओर कुछ मिनिट पकने दे।

◆ अब उसमें पकाए हुए बैगन डालकर पांच से सात मिनिट धीमी आंच पर पकाएं।

◆ लीजिए आप की टमाटर के बगैर स्वादिष्ट Baingan Masala recipe तैयार है जिसे आप गार्निश के लिए हरी धनिया पत्ती डालकर सर्व करें।



Previous Post Next Post

Contact Form

.