Bhindi Vegetable One Taste Many-भिंडी की सब्जी एक स्वाद अनेक

भिंडी को लेडीज फिंगर के नाम से जाना जाता है। भिंडी का पौधा १ मीटर से १.५ मीटर तक ऊँचाई तक होता है।भिंडी को अलग अलग राज्यो में अलग अलग नाम जैसे गुजराती में भिंडा, मराठी में भिंडे, बंगाली में फलशाक, छत्तीसगढ़ में रामफलिय, उत्तरप्रदेश में राम-तरोई नाम से जानते ओर पहचानते है।
भिंडी जैसे अलग अलग राज्यो में अलग अलग नाम से जानते है वैसे ही अलग अलग राज्यो में भिंडी की सब्जी बनाने का तरीका भी अलग अलग है ओर स्वाद में भी भिनता होती है। सब्जी एक पर स्वाद अनेक।

काटने के तरीके


भिंडी की सब्जी स्वादिष्ट सब्जी है पर साथ साथ गुणकारी भी है,भिंडी की सब्जी बनाने से पहले भिंडी को अलग अलग तरीके से कैसे काटते है व फोटो में देख कर आप उसे अपनी रसोई में जरूर बनाकर देखे आप को भिंडी की सब्जी को जैसे जैसे अलग अलग तरीके से भिंडी को काटोगे वैसे वैसे भिंडी की सब्जी के स्वाद में भी आपको थोड़ा थोड़ा अलग स्वाद जरूर मिलेगा।

पर भिंडी की सब्जी में पौष्टिक गुण एक ही रहेंगे।फोटो के जरिये भिंडी के काटने के तरीके जानते है।

भिंडी को धो कर कपड़े से साफ कर के आप फोटो को देख कर ऊपर ओर नीचे का डंठल चाकू से काट कर गोल पतला पलता आकार में काट कर भिंडी सब्जी बनाने पर स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते हैं।




भिंडी को धो कर कपड़े से साफ कर के आप फोटो को देख कर ऊपर ओर नीचे का डंठल चाकू से काट कर गोल पर फोटो देख कर थोड़े आकर 1 इंच तक काट कर आप भिंडी की स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते है।




भिंडी को धो कर कपड़े से साफ कर के आप फोटो को देख कर ऊपर ओर नीचे का डंठल चाकू से काट कर भिंडी को तिरछा काट कर स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते है।




भिंडी को धो कर कपड़े से साफ कर के आप फोटो को देख कर ऊपर ओर नीचे का डंठल चाकू से काट कर भिंडी को १.५ से २ इंच तक काट कर स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते है। ऐसे सब्जी बना पर सब्जी को थोड़ा ज्यादा पका ना पड़ता है।



भिंडी को धो कर कपड़े से साफ कर के आप फोटो को देख कर ऊपर ओर नीचे का डंठल चाकू से काट कर भिंडी के चार भाग खड़े काट कर 2 इंच तक काट कर यह रेसिपी बना सकते है। ऐसे में भिंडी काट ने पर भिंडी में अगर किट होते है वह हमें आसानी से दिख जाते है।


भिंडी को धो कर कपड़े से साफ कर के आप फोटो को देख कर ऊपर ओर नीचे का डंठल चाकू से काट कर भिंडिको बारीक खड़ी ही काट कर फ़्राय कर के यह रेसिपी बनाने पर स्वादिष्ट और बहोत आसानी से कम समय मे आप यह रेसिपी बना सकते है।


भिंडी को धो कर कपड़े से साफ कर के आप फोटो को देख कर ऊपर ओर नीचे का डंठल चाकू से काट कर अलग करने के बाद भिंडी को तेल में फ़्राय कर के यह रेसिपी बनाई जाती है या कम तेल में मसालो के साथ आप यह रेसिपी बना सकते है।




भिंडी को धो कर कपड़े से साफ कर के आप फोटो को देख कर ऊपर ओर नीचे का डंठल चाकू से काट कर ने के बाद भिंडी को चाकू की मदद से बीच मे काट दिया जाता है जिसके बाद बनाया हुआ मसाला भिंडी के।बीच मे भर दिया जाता है और भिंडी को तेल में फ़्राय कर के ओर डीप करने से पहले पलते दागे से भिंडी को बांध कर तेल में डीप किया जाता है।






भिंडी के फायदे

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण


◆ भिंडी में मौजूद पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। यह वजह से हदय स्वस्थ रखती है। भिंडी में घुलनशील फाइबर से रक्त कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। जिस वजह से हदय रोग का खतरा कम होता है।



डायबिटीज नियंत्रण


भिंडी में युुुजेनॉल पाया जाता है जो डायबिटीज सेके लिए बहोत फायदेमंद साबित होता है। युजेनॉल शरीर मे बढ़ने वाला शर्करा को रोकता है। यह वजह से डायबिटीज का खतरा कम होता है।



इम्युनिटी


भिंड़ी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह कारण से इम्युनिटी को मजबूत कर शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।


हड्डियां मजबूत


भिंडी में पाया जाने वाला लसलसा पदार्थ हमारी हड्डियों के लिए बहुत उपयोगी होता है। भिंडी में पाया जाने वाला विटामिन-K हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है।



पाचन तंत्र


भिंड़ी मे फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। भिंडी में लसलसा पाए जाने वाला पदार्थ पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस

आखों की रोशनी

भिंड़ीमे विटामिन-A,एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा होती है। जिस कारण अगर आखों की कमजोरी को दूर करता है और देखनी की क्षमता को बढ़ाता है।




भिंडी से नुकसान

◆ भिंडी में अधिक मात्रा में ओजलेट होता है जिस वजह से पथरी(स्टोन) जैसी शिकायत हो सकती है। अगर आप को पहले ही पथरी की शिकायत है तो भिंडी का सेवन परहेज करें।

◆ भिंडी को भूनकर सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है।

◆ भिंडी का सेवन करने के बाद तुरंत करेला का सेवन नही करना चाहिए।

◆ भिंडी के साथ भिलकर भी मूली का सेवन न करे अगर आप यह गलती बार बार कर रहे है तो आप को फदकन भी हो सकता है और आप का चहेरा भी बिगड़ सकता है।

Previous Post Next Post

Contact Form

.