amla chutney-आंवला चटनी रेसिपी हिंदी

आंवला चटनी


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

आंवला चटनी

सबसे पहले आंवला की चटनी बनाने के लिए आँवला को साफ पानी मे धो कर टुकडो में काट कर बीच की गुठली(बीज) को निकाल ले।

◆ बाद में सभी टुकड़ो को जार में डाले। ◆ फिर हरी मिर्च, काला नमक और सफेद नमक स्वादनुसार डाले, हिंग डालकर अछे से मिक्स कर ले और जरूरत अनुसार पानी डालें।

◆ अब अछे से पीस जाए तब किसी बर्तन में चटनी को निकाल ले और नीबू रस मिला लीजिए और अछे से मिक्ष कर ले।

◆ आपकी गुणकारी आंवला की खट्टी तीखी चटनी तैयार है।




आंवला के फायदे

● आंख - आंवला आखों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि आंवला विटामिन A से भरपूर होता है जो आंखों को स्वस्थ बनाए के लिए जरूरी है।

● बालो के लिए- आंवला बालो के लिए बहुत अच्छा होता है, यह उन्हें मजबूत,काला व चमकदार बनाता है। यही वजह है कि आंवला शैम्पू ओर हेयर प्रोडक्ट में उपयोग होता है।

● डायबिटीज कंट्रोल- आंवला ऐसे गुणों से भरपूर होता है जो शरीर को हाई ब्लड शुगर से ऑक्सिडेटिव गुणों से बचाव करता है।

● केंसर से बचाव - आंवला में एंटीऑक्सीडेंट गुणों की मात्रा भरपूर होती है। इसके साथ ही इसमे एंटी-केंसर गुण भी होते है जो कैंसर जैसी खतरनाक ओर घातक बीमारी से बचाव करता है।





आंवला के नुकसान

◆ कब्ज - आंवला का सेवन करने से कब्ज की समस्या बढ़ सकती है और इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन न करने से पेट के स्वास्थ्य पर ओर भी अधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा क्योंकि पानी की कमी से आंवला में फाइबर सख्त ओर आंतो को चट कर जाएगा। अगर आप को रक्तचाप है तो आंवला का सेवन न करे।

◆ मुत्रविषर्जन के दैरान सूजन - सामान्य पानी से कम पानी का उपयोग करता है तो आप के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, क्योकि आंवला प्राकृतिक मूत्रवर्धक है जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर से तेजी से पानी खो देता है। इसलिए यदि आप अपने आहार में आंवला शामिल कर रहे है तो हाइड्रेटेड रखना बेहतर है। आंवला में विटामिन सी ज्यादा सेवन से पेशाब में जलन पैदा करता है। इससे पेशाब करते समय सूजन आ जाती है साथ दुर्गंध भी आती है।

◆ एसिडिटी - आंवला अधिक सेवन करने से पेट संबन्धी परेशानी बढ़ जाती है इससे भोजन पचाने ओर एसिडिटी की समस्या भी पैदा हो जाती है।


Must see this recipe 👇

Previous Post Next Post

Contact Form

.