top mansoon recipe in hindi-बारिश में आसानी से बनाई जाने वाली रेसिपी

बारिश बेस्ट रेसिपी

बारिश का मौसम शरूआत में ही मौसम की ठंडी ठंडी हवा और मिट्टी की सुगंध चारो तरफ एक नया ही उमंग ओर आखों को ठंडक देती है। उस समय हमारे मन मे चाय के साथ कुछ चटपटा खाने का मन करता है। अगर आप के आसपास चाट-कचोरी या पकोड़े है तो आप इसका आनंद ले सकते है।
पर ये आपके आसपास नही है तो आज की मौसम की शरुआत में घर के किचन में आसानी से बनाये जाने वाली रेसिपी जो आसान और बहोत ही जल्द बन कर तैयार हो जाती है। यह रेसिपी निम्नलिखित वर्णन किया है।



food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

मसाला वड़ा

◆ क्रिप्सी मसाला वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले तो उड़द की दाल को साफ करके अछे से धो कर पानी मे 2 से 3 घन्टे के लिए भीगा कर छोड़ दे।

◆ दाल का सारा पानी निकाल दे और दाल को दरदरा पीस ले।

◆ अब लहसुन,हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च को एक साथ पीस ले।

◆ तैयार पेस्ट को पिसी हुई दाल में मिला दे साथ साथ ही उसमे स्वादनुसार नमक भी मिला ले और इसके बाद दाल को खूब अछि तरह से फेट ले।

◆ कढाई मे तेल गरम करे और तेल गरम होने के बाद तैयार दाल के पेस्ट से छोटे छोटे बड़े बनाकर कम आंच पर कढाई में डीप फ्राई कर ले।

◆ लीजिए आप के लिए स्वादिष्ट बड़े बनकर तैयार है इन्हें गरमा गरम सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें।



पालक पकोड़े

● पालक पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले पालक को साफ पानी मे धो ले और जाली दार टोकरी या छलनी में रख दे जिससे सारा पानी निकल जाए।

● एक बाउल में बेसन, अजवाइन, नमक, चीनी और पानी मिलाकर पतला सा घोल तैयार कर ले।

● कढाई में तेल गरम करे और गैस की आंच मीडियम रखे जब तेल तेल गरम हो जाए तब तैयार घोल में पालक के पत्तो को को एक एक करके डुबोकर गर्म तेल में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तले।

● तैयार पालक पत्तो के पकोड़े को दही,पुदीने की चटनी से गार्निश करे और सर्व करें।



मिक्स पकोडे

◆ एक बर्तन में बेसन डाले और पानी की मदद से गाढा घोल तैयार कर लीजिए। लेकिन घोल तैयार करते समय गुठलियां नही होनी चाहिए। घोल को 10 से 15 मिनिट के लिए ढक कर रख दीजिए।

◆ बेसन के घोल को फिर से अछे से फेट लीजिये ओर उसमे सारी सब्जियां और मसाले मिला दीजिए। पकोड़े के घोल को अछि तरह से मिला लीजिए ताकि सारी सब्जियों पर बेसन अछि तरह से चिपक(लग) जाएं।

◆ कढाई मे तेल गरम होने के बाद हाथ की मदद से घोल में से उंगलियां से थोड़ा घोल उठाकर गर्म तेल में डीप कर दीजिए। आप जितने कढाई में डीप करना चाहते है इतने मिक्स पकोड़े डीप कर के मिक्स पकोड़े को ब्राउन(सुनहरा) दोनो तरफ होने तक तल लीजिये।

◆ प्लेट पर नैपकिन पेपर बिछा लीजिए। तले हुए पकोड़े नैपकिन पेपर पर डाल दीजिए। बचे हुए घोल को इसी तरह पकोड़े बना लीजिए।

◆ मिक्स पकोड़े गरमा गरम आप हरी घनिया चटनी, इमली चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।



फ्रेेंच फ्राई

◆ फ्रेंच फ्राई ऐसे आलुओं से बनाएं जाते है जिनमे स्टार्च की मात्रा कम हो।
(low starch आलू की पहचान उसके छिलके से बहुत ही आसानी से की जा सकती है ऐसे आलू जिनका छिलका पतला पपड़ी बनकर निकलने वाला हो french fries फ्रेंच फ्राइज के लिए उपयुक्त माना जाता है।

◆ सबसे पहले तो आप आलू को छीलकर लंबे पतले पलते पीस में काट ले और फिर एक बतर्न में नमक डालकर पानी गर्म होने के लिए रख दे और उबाल आने पर आलू के पीस को 4 से 5 मिनिट उबाले।

◆ अब आलू को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दे और कपड़े से अछे से पोछ ले फिर एक कढ़ाई में तेल डालकर आलू के पीस को हल्का सा तल लें एक बात का खास ध्यान रखे कि आलू को डीप फ्राई नही करना है क्योंकि हम बाद में इन्हें फिर से तलेगे।

◆ बाद में पीस को फ्रिज में 2 घन्टे के लिए ठंडा होने के लिए रख दे फ्रेंच फ्राइज को क्रिप्सी बनाने के लिए पहले फ्राई के बाद ठंडा करना बहुत जरूरी है ठंडा होने के बाद आलू के पीस को दोबारा से कढाई में डाल कर घीमी आंच पर हल्का सुनहरे रंग होने तक डीप फ्राइ कर ले जब फ्रेंच फ्राइज तल जाएं तो फिर इन्हें नैपकिन पेपर पर रख ले।

◆ अब आपके क्रिप्सी फ्रेंच फ्राइज बनकर तैयार है अब इन्हें सर्विस प्लेट में निकालकर इसमे पिसी हुई काली मिर्च, चाट मसाला और नमक मिलाकर टोमेटो सॉस, हरी चटनी के साथ सर्व करें।



प्याज के पकोडे

● हरी मिर्च का डंठल हटा कर ओर उसे अछे से धो कर छोटा छोटा काट ले।

● प्याज को छीलकर धो ले और फिर इसे लंबा लंबा और पतला काट ले।

● एक कटोरे में कटी प्याज, चावल का आटा, बेसन, कटी हरी मिर्च, कटा हरा धनिया,नमक, लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला लेकर थोड़ा थोड़ा पानी डालते का घोल तैयार करिए, यह घोल ना तो अधिक पतला हो और ना ही बहुत गाढा।

● कढाई में तेल गरम करे जब तेल गरम हो जाए तो लगभग एक बड़ा चम्मच प्याज का घोल गर्म तेल में डाले इसी तरह 5 से 6 पकोड़े तेल में डाले।

● मीडियम आंच पर सुनहरा होने तक तले इस प्रक्रिया में तकरीबन 5 से 8 मिनिट लगता है। पकोड़े को नैपकिन पेपर पर रखे तेल निकालने के लिए।

● इसी प्रकार घोल के पकोड़े बनाएं।





ब्रेड पकोड़े

● सबसे पहले ब्रेड में स्टाफिंग करने के लिए आलू का मसाला बनाकर तैयार कर लेंगे जिसके लिए हम आलू को उबाल लेगे ओर उसको मेस करके अछी तरह से उसमे नमक, हल्दी, हरे मटर, धनिया पत्ती, मिर्च पाउडर आलू में अछे से मिक्स कर लेंगे लेंगे अब कढाई में तेल डालकर गरम कर लेंगे और आलू के मसाले को भून लेगे 5 मिनिट के लिए।

● उसके बाद हम बेसन का घोल तैयार कर लेंगे जिसके लिए हम एक बर्तन में बेसन डाल देंगे। उसमे अजवाइन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर पानी के साथ एक गाढा घोल तैयार कर लेंगे, नमक आलू में भी डाला गया है इसलिए बेसन में स्वादनुसार नमक डालें।

● बाद में ब्रेड में एक स्लाइस पर आलू का मसाला डाल देंगे और उसे दूसरे स्लाइस से ढक कर ऊपर से इसी तरह सारे ब्रेड पर मसाले लगाकर तैयार कर लेंगे और एक कढाई में तेल गरम करे।

● तैयार ब्रेड के स्लाइड को बेसन का तैयार घोल जो हमने तैयार किया था उसमे डालकर अच्छी तरह से चारो तरफ ब्रेड पर लगा देंगे और कढाई में डालकर गोल्डन सुनहरा होने तक तल लेगे इसी तरह हम सारे ब्रेड पकोड़े तल कर तैयार कर लेंगे।

● तैयार है ब्रेड पकोड़े, जिसे हम सुबह शाम नास्ते में सेवन कर सकते है। ● ब्रेड पकोड़े को आप चाय के साथ या चटनी के खा सकते है। कभी भी कही भी।







Previous Post Next Post

Contact Form

.