Nan-khatai-nankhatai recipe-नानखटाई रेसिपी

नानखटाई कुकीज

नानखटाई

नानखटाई भारत की पाककला की अनोखी ओर स्वादिष्ट कुकीज है। जो भारतीय स्वाद के अनुसार बनाई जाती है। नानखटाई नाम दो शब्द जैसे नान फ़ारसी ओर कताई अफगानी शब्द से नानखटाई जिसका अर्थ होता है; रोटी के बिस्कुट!
दिवाली के त्यौहार में indian food में बनाई जाने वाली मिठाई में नानखटाई भी खास तौर पर बनाई जाती है और चाय के साथ नास्ते में सर्व किया जाता है।

indian food अनुसार बनाई जाने वाली नानखटाई में मैदा, बेसन के साथ बनाई है, इसमे आप चाहे तो अंडा उपयोग में लेकर बना सकते है। पर indian ज्यादातर food में वेजिटेबल का सेवन करना पसंद करते है। india में नानखटाई खास रूप में चाय या कॉफी के साथ indian लोग खाना पसंद करते है।



food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

नानखटाई

◆ सबसे पहले चीनी को पीस ले और घी गरम करके गला ले, अब बर्तन में गला हुआ घी और चीनी डाले और अछि तरह से फैट ले।

◆ बेसन, मैदा, ओर सुजी(रवो) को छान लें,छोटी इलायची को बारीक बारीक कूट कर ओर बेकिन पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं घी,चीनी के मिश्रण में डालकर, नरम आटे जैसा गूंथ लें नानखताई बनाने के लिए मिश्रण तैयार है।

◆ तैयार किया हुआ मिश्रण में से थोड़ा थोड़ा मिश्रण निकालते हुए दोनो हाथों की मदद लेते हुए गोल आकार कर के थोड़ा सा दबाकर वैसे ही सारे मिश्रण को बनाकर ट्रे में रख ले। ट्रे में लगभग इसे 10 से 15 मिनिट रखे।

◆ ओवन में 200 डि. से तापमान में सेट करके गर्म करें नानखताई की ट्रे बेक करने के लिए ओवन में रखे और ओवन में रखे ओवन को 180 डि.से तापमान पर सेट करके 10 मिनिट के लिए नानखताई को बेक करे।

◆ ओवन को खोलकर नानखटाई चेक करे और फिर से ओवन में 5 मिनिट के लिए नानखटाई बेक होने के लिए रख दे, करीब 16 से 18 मिनिट में नानखटाई की ट्रे निकाल ले और ठंडी होने पर प्लेट में निकाल दें।

◆ अब आप की नानखटाई बनकर तैयार है जिसे आप ताजा ताजा नानखटाई अब आप इसका सेवन कर सकते है। नानखटाई को एयरटाइट डिब्बे में बंद कर के रखा जाय तो 60 दिन यानी 2 मास तक आप नानखटाई को सुबह शाम चाय या कॉफी के साथ जब दिल करे तब ओर मेहमान आने पर सर्व कर सकते है।

◆ indian food अनुसार बनाई जाने वाली नानखटाई में मैदा, बेसन के साथ बनाई है, इसमे आप चाहे तो अंडा उपयोग में लेकर बना सकते है। पर indian ज्यादातर food में वेजिटेबल का सेवन करना पसंद करते है। india में नानखताई खास रूप में चाय या कॉफी के साथ indian लोग खाना पसंद करते है।


1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form

.