राजस्थानी व्यंजन-Rajasthani food-Rajasthani recipe in hindi

Rajasthani food-Rajasthani recipe in hindi

राजस्थानी रेसिपी

india में सबसे बड़ा एरिया वाला राज्य राजस्थान है,राजस्थान को राज यानी राजाओं और स्थान(रहनेकी जगह) राजाओं की भूमि के नाम से राजस्थान नाम रखा गया है।
indiafoodall.com वेबसाइट में सभी वाचक मित्रो को नमकीन नमस्कार!
राजस्थान अपने खान पान के लिए मशरुर है। राजस्थान में टूरिज्म आते है उन्हें राजस्थान का दालबाटी,चूरमा,घेवर,कचोरी,लड्डू,बाजरे की रोटी, गट्टे की सब्जी,कैर संगी की सब्जी इत्यादि राजस्थान व्यंजन-rajsthan food के प्रमुख ओर प्रसिद्ध भोजन है।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

घेवर

१- घेवर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में घी लेकर उसमे बर्फ के टुकड़े डाले और उसे हाथ से फेटे,जब घी क्रीम जैसी दिखने लगे तो फिर बर्फ निकाल दे और घी को एक बार फिर से फेट ले। जब घी क्रीम जैसा लगने लगे तो उसमे आधा मैदा डाले और फिर से फेटे।

२- जब मैदा गल जाए तो बचा हुआ मैदा भी उसमे मिला ले और दूध पानी मिलाकर अच्छी तरह से फेट ले इस फेट ते समय गुठली न बने इस बात का ध्यान रखा जाय।

३- साथ ही वह पतला होना चाहिए कि चम्मच में लेकर गिराने से एक पहली धार बनकर गिरना चाहिए।

४- घोक तैयार होने पर एक पतला लेकिन मोटे तले का गहरा भगोना ले और उसमे करीब आधा भगोना घी भरकर गर्म करें। घी गरम होने पर एक बड़े चम्मच में मेदे का घोल लेकर भगोने में गोलाई से गिराएं। घोल इतना गिराएं की भगोना में गोलाई में एक परत जैसी बन जाएं।

५- मैदे का यह मिश्रण अब घी के ऊपर तैरने लगेगा। अगर मैदा बीच मे जमा हो रहा हो तो उसे चाकू या किसी अन्य नुकीली चीज से किनारे की ओर कर दे और मिश्रण के बीच मे एक बाडा छेद कर दे।

६- करीब दो मिनिट के बाद फिर से मेदे का घोल गोलाई से भगोने में डाले और एक के ऊपर एक करके दो या तीन बना ले। जब घेवर की परत भगोने में मन चाहे साइज की बन जाए तो अछे से सेक ले ओर उसे किसी बर्तन के ऊपर लटका कर रख दे जिससे उसका अतिरिक्त सारा घी निकल जाए।

७- सारे घेवर सेंक जाने के बाद चाशनी बनाने की तैयारी करे। इसके लिए पानी मे शक्कर मिलाकर उसे पका कर दो तार की चाशनी बना ले।

८- चाशनी बन जाने पर सेके हुए घेवर छोड़े बर्तन में रखे और ऊपर से चाशनी डाल दे,12 से 18 मिनिट तक चाशनी से बाहर निकाल ले, एक स्टील की छलनी की मदद सार अतिरिक्त सारी चाशनी निकल जाए।

९- राजस्थान का घेवर तैयार है, घेवर के ऊपर रबड़ी की एक पर्त लग्गाएँ, ऊपर से सजावट के लिए लिए बादाम, पिस्ता,किशमिश डाले और सर्व करें।




food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

आलू कचोरी

● कचोरी बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को किसी बड़े बाउल में निकाल ले और इसमे नमक और तेल डालकर अछी तरह से मिला ले, बाद में फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम चपाती के आटे जैसा आटा गूंथ कर तैयार कर ले।

● आटे को बहुत ज्यादा मसल कर चिकना न करे आटे को सिर्फ बांदना है,बाद में 15 से 20 मिनिट के लिए रख दे। तय समय तक आटा फूल कर सेट हो जाएगा।

● उबले हुए आलू को छीलकर ले और फ्राई पैन गर्म करें पैन में दो छोटे चम्मच तेल डाल दे और तेल गरम होने पर बारीक बारीक कटी हुई मिर्च डाल दे और साथ ही कदूकस किया हुआ अदरक डालकर मसाले को थोड़ा सा भून लें।

● फिर धनिया पाउडर, जीरा पाउडर,छिले हुए आलू को हाथों से बारीक बारीक तोड़ कर मसाले में डाल दे और लाल मिर्च, गर्म मसाला पाउडर, आमचूर पाउडर, नमक और बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर सभी चीजों को खूब अछे से मिक्स करते हुए 3 से 4 मिनिट घीमी आंच पर भुने।

● स्टफिंग बनकर तैयार है, गैस को बंद कर दे और स्टफिंग को एक बाउल में निकाल ले ताकि वह जल्दी से ठंडा हो जाए।

● आटा आप का स्टफिंग तैयार करते समय तक सेट हो गया होगा,आटे में से आटा लेते हुए आटे को नीबू के आकार के लोईया बना ले और फिर इसे हाथ पर रखकर उसे उंगलियों की सहायता से बड़ा करे।

● लोइयां को टोकरी जैसा बना ले आटे की इस टोकरी में दो छोटे चम्मच स्टफिंग डाल दे और आटे को चारों ओर उठाकर स्टफिंग को अछि तरह से बंद कर दे और फिर सारी कचोरी इसी तरह से भरकर तैयार कर ले।

● अब कचोरी तलने के लिए एक कढाई में तेल डालकर गर्म करें और भरी हुई कचोरी को हाथ से फिर बेलने से हल्का सा दबाव देते हुए कचोरी तैयार कर ले।

● कचोरी को मीडियम गैस पर गर्म तेल में डीप करे, कढाई में जितनी कचोरी आ सके उतनी ही कचोरी कढाई में डाले, कचोरी जब फूल कर तैयार हो जाए तो कचोरी को बारी बारी करके पटलते रहे।

● कचोरी दो नो तरफ से गोल्डन(सुनहरा) होने लगे तब आप कचोरी को छलनी की सहायता से आप कचोरी को प्लेट में नैपकिन पेपर लगा हुए है उस मे निकाले।

● कचोरी तैयार है, कचोरी को हरी चटनी या फिर मीठी चटनी,सॉस के साथ सर्व करें।




food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

बाजरे की रोटी

◆ बाजरे की रोटी(रोटला) बनाने के लिए बाजरे के आटे को किसी चौड़े बर्तन(परत) ले और छान लें। हल्का गुनगुना पानी की सहायता से आटे को गूंथ लें।

◆ तवा चाहे वह मिट्टी का हो या लोहे का!(तवा मिट्टी का हो तो बाजरे की रोटी स्वाद अलग रहेगा ओर लोहे में स्वाद थोड़ा अलग रहेगा),तवा गैस पर रखे और गर्म करें। गूंथे हुए आटे से आटे को दो रोटी बनाने के लिए आटे को निकाले ओर हाथ मे मसल कर मुलायम करे।

◆ पानी की आवश्यकता होने पर थोड़ा थोड़ा पानी मिलाकर नरम कर लीजिए। नरम आटे से एक रोटी का आटा निकाल कर गोल कीजिए, हथेलियों से बड़ा लीजिए।

◆ हथेलियों पर थोड़ा पानी लगाइये, लोई को दोनो हाथों की हथेलियों की मदद से 4 से 6 व्यास आकर दे, तवा गरम हो गया होगा तब तवे पर रोटी डालिए। जब बाजरे की रोटी सेक जाय तब उसे पलट दे।

◆ बाजरे की रोटी को गैस पर घुमा, घुमा कर दोनो तरफ से सुनहरा होने तक सेकिये।

◆ गरमा गरम बाजरे की रोटी पर घी लगाइए, बाजरे की रोटी के साथ चने का साग, उड़द चने की दाल, सरसो का स्वाद और अपनी मन पसन्द सब्जी के साथ गरमा गरम बाजरे की रोटी परोसिये, साथ मे गुड़ और मक्खन भी रखे और बताइए कि बाजरे की रोटी कैसी लगी।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

गट्टे की सब्जी

◆ एक बाउल या कटोरा बड़ा ले, कटोरे में बेसन, हल्दी पाउडर,लाल मिर्च पाउडर, जीरा, खाने वाला सोडा, गर्म मसाला पाउडर, तेल और नमक डालें।

◆ फिर उसे धीरे धीरे पानी डालें ओर न ज्यादा नरम ओर न ज्यादा सख्त आटा गूँथ ले, बाद में हथेलियों में तेल लगाकर आटे में गोल गोल आकार बना ले।

◆ अब एक भगोने या फिर कढाई में मीडियम आंच पर आधा ग्लास पानी उबलने के लिए रख दे और जब पानी उबलने लगे तब उसमे रोल जब पानी की सतह पर तैरने लग जाए तब तक, करीब 10 मिनिट तक पकाएं ओर गैस को बंद कर दे।

◆ अब पानी मे से रोल निकाले ओर उन्हें एक प्लेट में रख दे गट्टे उबला हुआ पानी फेंके नही वे ग्रेवी बनाते समय उपयोग में ले सकते है,रोल को ठंडा होने दे और फिर उन्हें चाकू 2 इंच काट कर गट्टे बना ले, आप के गट्टे तैयार है।

◆ एक कढाई में तेल या घी गरम करे। उसमे गट्टे डाले और उन्हें दो मिनिट के लिए मीडियम आंच पर भुने अब उन्हें एक थाली में निकाल ले।

◆ बाद में कढाई में तेल डालें और तेल राई डाले और राई जब चटकने लगे तब जीरा, हिंग, अदरक और हरी मिर्च डालें और बारीक कटा हुआ प्याज डाले और उसे हल्के गुलाबी रंग का होने तक भूने।

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए ◆ एक कप पानी(उबला हुआ पानी) और स्वादनुसार नमक डालें, गैस की आंच कम करे ओर बादमे भुने हुए गट्टे डाल दे।

◆ ग्रेवी गाढ़ी हो जाने तक इसे पकने दे और इसमे करीब 10 मिनिट का समय लगेगा। चिपकने से रोकने के लिए इसे बीच मे कभी कभी चम्मच से हिलाते रहे। पतली ग्रेवी बनाने के लिए अधिक पानी डालें और पानी डालने के बाद 5 मिनिट तक ओर पकाएं।

◆ अब गैस को बंद कर दे। गट्टे की सब्जी को एक सर्व करने के लिए सर्विस बाउल में गट्टे की सब्जी निकाले ओर बारिक कट्टे हुए हरे धनिये से सजावट करे।



Previous Post Next Post

Contact Form

.