Papad and Potato Tasty Breakfast-paapad aur aaloo ka testee naashta

paapad aur aaloo ka testee naashta

paapad aur aaloo ka testee naashta


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

पापड़

paapad aur aaloo ka testee naashta(पापड़ ओर आलू का टेस्टी नास्ता) बनाने के लिए आपको आलू को उबालकर ठंडा कर के आलू के ऊपरी कवर के छिलके को निकाल ले ओर आलू को मैश कर ले।

२ एक बड़े बाउल या बर्तन में आप मैश किया हुआ आलू डाले,बादमे कदूकस किया हुआ टमाटर डाले, प्याज बारीक काट कर डाले, आधा चम्मच अदरक, एक टी स्पून हरी मिर्च बारीक काटी हुई, एक चुटकी हिंग, हरा धनिया पत्ती, आधा चम्मच आमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच, गरम मसाला पाउडर आधा चम्मच, स्वादनुसार नमक डालकर सभी को चम्मच से अछे से मिक्स कर के स्टफिंग(आलू मसाला) तैयार कर के रख ले।

३ एक छोटे बाउल में दो या तीन चम्मच मैदा ले और उसमे पानी डालकर पेस्ट बनाइये,पेस्ट बनाते समय मैदे में गुठली(कच्चा मैदा)न रहे इस बात का ध्यान रखे और पेस्ट न मोटा न ज्यादा पतला हो यह पेस्ट पापड़ की पेटी बनाते समय ग्लू(गूंद) का काम करेगा।

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए
४ अब पापड़ ले और पापड़ आ सके वैसे बर्तन में पानी डालें और पापड़ को दो से तीन सेकेंड के लिए भीगा कर रखे बाद में पापड़ को निकाल कर दोनो तरफ से साफ कपड़े से साफ कर ले।

५ अब मैदे की तैयार पेस्ट को ले और पापड़ की ऊपरी हिस्से में सभी जगह पर मैदे का पेस्ट लगा ले।

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए
६ बाद में स्टफिंग(आलू मसाला) को चम्मच से लेकर पापड़ के ऊपर रखले, ओर पापड़ को ऊपरी भाग को मसाला की तरफ अंदर की ओर मोड़ ले पापड़ पानी मे भीग ने के बाद सॉफ्ट-मुलायम हो जाता है। फिर बाए हिस्से को अंदर की तरफ ओर डाइने भाग को अंदर की तरफ ओर बाद में नीचे भाग को ऊपर की तरफ वैसे सारे भागो को बंद कर लेंगे;लीजिए आप की पापड़ की पेटी तैयार है।

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए
७ एक फ्राई पैन में तेल डालें तेल को गर्म करने दे और तेल गरम होने के बाद आंच को कम कर दे और तेल में पापड़ की पेटी डालकर चार से पांच मिनिट के बाद पापड़ की पेटी को पलट दे, वैसे ही दूसरी तरफ से भी सेक ले ऐसे दोनो तरफ हल्का सुनहरा(ब्राउन) सेक ले।

८ पापड़ को ज्यादा काला न होने दे क्योकि अगर वह काला हो जाएगा तो पापड़ कड़वा लगेगा।

९ सभी पापड़ की पेटी को उपरोक्त सुनहरा सेका वैसे ही सभी को सेक के ओर एक प्लेट में निकाल ले

१० पापड़ आलू का टेस्टी नास्ता(paapad aur aaloo ka testee naashta) तैयार है जिसे बच्चे से लेकर बूढ़े भी बड़े ही चाव से पसन्द करते है।

११ पापड़ आलू की पेटी को आप हरी चटनी, सॉस के साथ सर्व करें।

१२ यह रेसिपी को आप बच्चे के टिफिन में दे सकते है बच्चे बड़े ही पसन्द करते है। अगर मेहमान आने पर चाय के साथ आप इस रेसिपी को सर्व कर सकते है।



Previous Post Next Post

Contact Form

.