Poha dhokla recipe in hindi-पोहा ढोकला सुबह का नास्ता

Poha dhokla recipe in hindi-पोहा ढोकला सुबह का नास्ता

Poha dhokla recipe


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

पोहा ढोकला

पोहा ढोकला बनाने के लिए एक बाउल में एक कप दही और एक कप पानी डालकर अछी तरह से फेट ले और पोहा को भिगाकर दस मिनिट के लिए रख दे और फिर पानी को छलनी की मदद से छान लें और रख ले।

२ अब दही में पोहा, सुजी, मिर्च का पेस्ट, नमक और चीनी डालकर अछि तरह से मिक्ष कर ले और फिर इसमे ईनो ओर दो बड़े चम्मच पानी डालकर मिला ले।

३ एक प्लेट या बर्तन जो कम से कम तीन इंच का हो और उस प्लेट में तेल लगाकर चिकना कर ले बाद में तैयार किया हुआ मिश्रण को इसमे डाले और प्लेट या बर्तन को हिलाकर मिश्रण को बराबर कर ले, बाद में मीडियम आंच पर प्रेशर कुकर या फिर स्टीम में 3 कप पानी डालकर गरम करे और फिर जाली वाला स्टैंड रखकर मिश्रण वाला बर्तन रखे और ढककर पंद्रह मिनिट तक पकाएं।

४ तय समय पूरा होने के बाद ढोकले में चाकू डालकर देखे की ढोकला चाकू पर चिपक तो नही रहा है।अगर चाकू पर ढोकला चिपक रहा है तो ढोकला को ओर पांच मिनिट पका लें और चाकू पर ढोकला नही चिपक रहा है तो आप का ढोकला तैयार है।

५ ढोकले को आंच से उतार लें और ढोकले के बर्तन को सावधानी से निकाल ले।

६ एक फ्राई पैन ले फ्राई पैन में तेल डालकर गर्म करें फिर इसमे तेल में राई(सरसो दाना),कढ़ी पत्ता,हरी मिर्च और हिंग डालकर भुन ले, भून ने के बाद तड़के को ढोकला के ऊपर चारो तरफ फैला दे।

७ तड़का डालने के बाद चाकू के मनपसंद आकर में ढोकला काट ले ओर हरी धनिया पत्ती से सजावट करे और पोहा ढोकला को हरी चटनी, सॉस के साथ सर्व करें।



Previous Post Next Post

Contact Form

.