Hare Chana Recipe in hindi-हरे चने की रेसिपी

Hare Chana Recipe in hindi

Hare Chana Recipe

Hare Chana Recipe-चने की सब्जी,छोले की रेसिपी आप ने देखी और खाई होगी पर आज हरे चने की सब्जी रेसिपी का सेवन नही किया तो समजे की आप ने हरे चने का स्वाद को।अपने मुह से वंचित रखा है। हरे चने की सब्जी का स्वाद और पोषण से भरपूर रेसिपी है। हरे चने की रेसिपी अपने किचन में जरूर बनाइये ये अवसर इस बार नही छोड़ना क्योकि हरे चने ठंड के जाने से पहले मिल जाते है अगर ये साल नही हरे चने खा पाए तो फिर 11मास ओर इंतजार करना पड़ेगा।

Hare Chana Recipe हरे चने जिसे आप नीचे सबसे लास्ट में पिच्चर(फोटो) रखा गया है जिसे आप सभी देख सकते है। आप हरे चने को खेत से या बाजार में हरे चने की सीजन में बिकते हुए मिल जाएंगे। अगर नही मिलते है तो आसपास के गांव में जाकर पता करने पर जनवरी या दिसम्बर लास्ट तक आप।को गांव के खेत मे हरे चने मिल जाएंगे। आप हरे चने को पौधे से अलग कर के चने के ऊपरी भाग में कवर(छिलका) निकाल ले जिसमे से आप को बीज के रूप चने मिल जाएंगे। यह चने हरे होते है और हरे चने खाने पर आप।को हरे चने का स्वाद आप के मुह को बार बार खाने से नही रोक पायेंगे। गांव के लोग बाते करते करते 200ग्राम से अधिक चने तो वैसे ही खा जाते है और टाइम पास भी हो जाता है और शरीर को पौष्टिक गुणों वाला आहार भी मिल जाता है कुछ लोग तो खेत से अच्छी मात्रा में लगे चने के पौधे को निकाल कर पैदल ही बात करते करते घर की तरफ चल देते है। घर तक जाते जाते भी वह हरे चने का सेवन करते है। हरे चने का स्वाद की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। मेरे बात आप सच माने या नही पर शहरी विस्तार में रहने वाले लोगो को हरे चने के लिए मेहनत जरूर करना पड़ेगा अगर आप को हरे चने मिल जाते है और आप हरे चने ओर Hare Chana Recipe हरे चने की सब्जी का सेवन करते है तो आप को हरे चने का स्वाद कैसा लगा जरूर बताएगा।


food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

Hare Chana Recipe

हरे चने Hare chne ओर आलू को कुकर में स्वादनुसार नमक डालकर दो सिटी लगाकर रख ले

२ ठंडा होने के बाद कुकर से निकाल कर बर्तन में रखे ले।

३ अब एक कढाई या पैन में तेल डालकर गैस पर तेल गरम करे तेल गरम होने के बाद जीरा और बारीक कटी हुई मिर्ची डाले।

४ अब सभी मसाले का संग्रह करके पेस्ट बनाकर कढाईमे डालकर भुने।

५ हरे चने ओर आलू को जार में डाले अगर जार नही है है तो अपने हाथ से भी मसल सकते है। जार में थोड़ा पानी डालकर पीस कर दरदरा बना ले।

६ अब दही को पतला कर ले और छोले को दरदरा पेस्ट डाले मिक्ष करे दही गाढ़ा है तो पानी डालकर पतला कर ले।

७ भुने हुए मसाले में दही वाला पेस्ट मिक्ष करे और उबाल आने तक चम्मच चलाते रहे।

८ नमक डालने से पहले यकीन करें कि नमक कम है ज्यादा बाद ही नमक डालें।

९ अब हरी धनिया पत्ती डालकर उसमे डाले।

१० लीजिए आप की स्वादिष्ट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर Hare Chana Recipe-हरे चने की रेसिपी तैयार है जिसे आप रोटी, मक्की रोटी, चावल के साथ सर्व करें।



Previous Post Next Post

Contact Form

.