paneer do pyaza recipe in hindi-पनीर दो प्याजा रेसिपी-पनीर प्याजा रेसिपी

paneer do pyaza recipe in hindi

paneer do pyaza recipe

paneer do pyaza recipe in hindi-पनीर दो प्याजा रेसिपी-पनीर प्याजा रेसिपी से भी जाना जाता है। यह रेसिपी उत्तर भारत की करी रेसिपी है जो पनीर में मलाई ओर प्याज को कारमेकलाइलेज के साथ प्याज के तीखे स्वाद के कारन जाना जाता है। जिसमे टमाटर की ग्रेवी होने से पनीर दो प्याजा रेसिपी स्वादिष्ट रेसिपी लगती है और यह रेसिपी आसानी से कम से कम समय मे तैयार होने वाली डिश है।
पनीर दो प्याजा रेसिपी-पनीर प्याजा का स्वाद और पनीर की रेसिपी से थोड़ा अलग ही स्वाद होने से आज होटल और ढाबे में बड़े ही चाव से बनाई जाती है। यह रेसिपी में प्याज की मात्रा थोड़ी ज्यादा होने से इसका नाम पनीर दो प्याजा रेसिपी-पनीर प्याजा रखा गया है। स्वाद को दूसरी पनीर की सब्जी से भिन्नता रख नेके लिए टमाटर की भी मात्रा को ज्यादा रखा गया है। अभी आप सोचोगे की दो प्याजा नाम कैसे रखा गया होगा?

इसमे प्याज के दो टुकड़ों में काटे गए है इस लिए इसका नाम दो तरफी प्याज होने से दो प्याजा नाम रखा गया है। पनीर तो नाम पहले ओर प्याज की खास आधी कटिंग की वजह से इसका नाम पनीर दो प्याजा रेसिपी-पनीर प्याजा रेसिपी रखा गया है।



food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

paneer do pyaza recipe

paneer do pyaza recipe in hindi- पनीर दो प्याजा रेसिपी-पनीर प्याजा रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को दो इंच के आकार में काट ले। प्याज को दो हिस्सों में काट ना है अगर प्याज बड़ी है तो प्याज को चार हिस्सो में काट ले।

२ टमाटर को बारीक काट ले ओर मिक्सी मशीन में पीस कर पेस्ट बना ले।

३ कढाई या पैन ले और उसमे तेल डालकर तेल को गैस पर गर्म करें। तेल को गर्म होने के बाद प्याज को हल्का भून कर प्लेट में निकाल लें।

४ बचे हुए तेल में तेजपत्ता, छोटी इलायची, जीरा डालकर चटकने दे। बाद मे बारीक कटा हुआ प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूने।

५ प्याज सुनहरा होते ही बारीक कटी हुई मिर्च, अदरक लसुन पेस्ट को डालकर साथ साठ सेकेंड तक भूने ओर बाद में टमाटर का पेस्ट डालकर सारे मसाले लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, कसूरी मेथी, नमक, गरम मसाला पाउडर सबको डाले और सभी को तब तक भूने की मसालों में से तेल अलग न हो जाए।

६ मसालों में से तेल अलग होने के बाद पनीर के काटे गए टुकड़े ओर प्याज भुनी हुई(फ्राई) की गई डाले और थोड़ा पानी डालकर अछे से चम्मच से मिक्ष कर के तीन से पांच मिनिट के लिए पकाएं।

७ तय समय पूरा होने से बाद मलाई डालकर अछे से मिक्ष कर ले। लीजिए हमारी उत्तर भारत की स्वादिष्ट रेसिपी paneer do pyaza recipe in hindi- पनीर दो प्याजा रेसिपी-पनीर प्याजा रेसिपी तैयार है जिसे आप गार्निश कर ने के लिए हरी धनिया पत्ती से सजावट करे और बटर नान, कुचला, लच्छा पराठा, जीरा राइस चावल, मटर पुलाव,रायता नान, रोटी, तंदूरी रोटी के साथ दोपहर ओर रात के भोजन में सर्व कर सकते है।



1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form

.