Indian Butter Chicken

Indian Butter Chicken

Indian Butter Chicken


Indian Butter Chicken बहुत ही लोकप्रिय ओर स्वादिष्ट डिश है। वैसे तो यह डिश पंजाबी डिश है पर पूरे भारत मे बड़े ही चाव से बनाई और पसन्द की जाने वाली डिश है। Indian Butter Chicken का स्वाद बड़ा ही लाजवाब है।
पंजाबी डिश होने से पंजाब के में तरी ओर ग्रेवी से ही खाना खाते है इस लिए स्वाभाविक है कि आप जितना बटर ज्यादा डालोगे ग्रेवी इतनी ही ज्यादा स्वादिष्ट लगेगी। अगर आप यह रेसिपी घर मे बनाते है तो यह ओर भी स्वादिष्ट लगेगी।
जिसे चिकन खाना पसंद होता है अगर इनके सामने बटर चिकन का नाम सुनते ही उनके मुंह मे पानी आ जायेगा। Butter Chicken ऐसी डिश है जिसकी सामग्री बड़े ही आसानी से मिलती है और आसानी से यह रेसिपी बनाई जाती है। सभी को होटल या रेस्टोरेंट में ज्यादा टेस्टी मिलती है अगर आप को बनाए जाए तो आप खुद भी बहोत स्वादिष्ट Butter Chicken बना सकते है। अगर आप नीचे दी गई सामग्री के साथ बना रहे है तो यकीनन आप की रेसिपी लाजवाब ओर स्वादिष्ट रेसिपी बनेगी।

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

Indian Butter Chicken

Butter Chicken में जितना बटर ओर क्रीम का उपयोग किया जाय Butter Chicken का स्वाद इतना ही बढ़ता है।
● सबसे पहले चिकन के टुकड़े ले ओर अच्छे से धो ले।बाद में एक बर्तन में अदरक, लसुन का पेस्ट, नीबू रस, मिर्च, नमक, दही डालकर एक पेस्ट बनाले ओर चिकन के टुकड़े को डालकर अच्छे से मिला ले। ध्यान दे कि जो पेस्ट हो वह चिकन पर अच्छे से चिपके।

● इतना करने के बाद कढ़ाई में बटर डाले और गर्म होने के बाद प्याज डालकर भुने। हल्का गोल्ड रंग हो जाए तब उसमें बाकी मसाले ओर टमाटर डाल दे और अच्छे से मिक्स कर ले।

● एक कढ़ाई में बटर डाले और उसमें चिकन के टुकड़े डाले और उनको तले जब तक चिकन के टुकड़े थोड़े सॉफ्ट न हो जाए। जब चिकन के टुकड़े सॉफ्ट हो जाए तो उसमें जो टमाटर वाला पेस्ट है वो डाले और अच्छे से मिलाएं।

● अब सारे मिश्रण को अच्छे से मिलाए ओर गैस को धीमा कर दे। कढ़ाई को ढक कर रख दे। इतना करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दे।

● कुछ समय बाद गैस की आंच बंद कर दे। अब गरमा गरम Butter Chicken निकाल कर उसपे धनिया पत्ता ओर क्रीम डालकर सर्व करें।

खास बातें

Butter Chicken तैयार होते समय ध्यान रखे कि आपका चिकन अच्छे से पक गया हो। अगर आपका चिकन हल्का सा भी कच्चा रह गया है तो आपके बटर चिकन का।स्वाद खराब हो जाएगा और इसे स्वाद बिगड़ जाएगा।
Butter Chicken को पंजाब में सबसे ज्यादा पसंद ओर खाए जाने वाली रेसिपी है। अगर यह पंजाबी डिश है तो तय है कि तीखा मिर्च मसाला न हो वह हो नही सकता इस।लिए आप अपने स्वादनुसार तीखा पन रखे।
अगर आप को नीबू पसन्द नही है तो आप नीबू की जगह पर आमचूर पाउडर का उपयोग कर सकते है।



Previous Post Next Post

Contact Form

.