Brinjal Recipe

बैगन से बनने वाली रेसिपी

बैगन को आप सभी ने सब्जी के थैले, दुकान पर जरूर देखा होगा। अगर आप या घर से कोई भी सब्जी खरिदने जाता है, तो वह सब्जी के साथ बैगन जरूर लेकर आता है। अगर घर के रसोई घर मे बैगन न हो तो अधूरा सा लगता है।
बैगन में कोई भी स्वास्थ्यपोषण तत्व होता है, इसी वजह से उसे बेगुण भी कहा जाता है। पर आपको बता दे कि स्वास्थ्य के लिए लिहाज से बैगन एक बेहद फायदेमंद सब्जी है। आज बैगन से बनने वाली रेसिपी, फायदे ओर नुकसान जानेंगे।

बैगन के फायदे


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने

बैगन में विटामिन सी पाया जाता है, जो संक्रमण से दूर रखने में कारगर है। साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी काफी फायदेमंद है।

पोषक तत्वों का खजाना

बैगन में बहोत सारे ऐसे तत्व मौजूद होते है जो दूसरी किसी सब्जी में नही मिलते है। बैगन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि काफी आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण

बैगन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम बना रहता है। बैगन में पोटेशियम व मैग्नेशियम की अधिकता होती है जिकसी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ नही पाता है।

दाँत में दर्द

बैगन का रस दाँत में दर्द निरोधक की तरह काम करता है। इसके रस से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। साथ इसकी जड़ का इस्तेमाल अस्थमा की रोकथाम में भी किया जाता है।

वजन कम करने के लिए

बैगन कैलोरी जलाने का काम करता है। साथ ही ये फाइबर से युक्त होता है। बैगन से बनी कुछ भी चीज खाने से भारीपन महसूस होता है। जिकसी वजह से मनुष्य कम खाना खाता है। ऐसे में वजन कम करने वालो के लिए लिए ये एक अच्छा आहार है।

बैगन से नुकसान


● बैगन पाचन क्रिया सुधार के लिए जाना जाता है, लेकिन अत्यदिक सेवन से पेट मे जलन की समस्या पैदा कर सकता है। बैगन पाचन रस की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जिस कारण पेट मे जलन होती है।

● पथरी के मरीजों को बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए। बैगन में ऑक्सेलेट पाया जाता है,व किडनी को नुकसान करता है।

● बैगन जैसे आखो में जलन, नेत्र रोग, जी मचलना, उल्टी, पिला पित्त इन सब परेशानी रोगी को बैगन को परहेज करना चाहिए।

● शरीर मे त्वचा रोग या किसी भी एलर्जी से परेशान है तो बैगन का सेवन कभी भी न करे।

● शरीर मे गर्मी महसूस होती हो तभी बैगन का इस्तेमाल नही करना चाहिये।

● जैसे मछली का सेवन करके दूध का सेवन नही करते है, वैसे ही बैगन का सेवन करके दूध का सेवन न करे वरना स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

Previous Post Next Post

Contact Form

.