Upma recipe-उपमा रेसिपी

उपमा के फायदे

सूजी जिसे सब रवा के नाम से ही जानते है.सूजी का उपयोग मुख्य रूप से इडली,हलवा, उपमा सहित बहोत सारे सूजी से सभ्वित व्यजंन बनाने में उपयोग होता है,सूजी का सेवन से हमारे शरीर को बहोत फायदा होता है,सूजी पाचन में हल्का होता है.छोटे बच्चे व् वृद्ध जिनके दांत नहीं होते है और मरीजो को सूजी की दिश दी जाती है.

सूजी में न तो कोलेस्ट्रे रोल होता है न ही फेट,सूजी में बहोत सारा प्रोटीन होता है.डायबिटीज और मोटापे से पीड़ित व्यक्ति को सूजी का सेवन बहोत फायदेमंद होता है.




नास्ते में सूजी के लाभ

पोषक-तत्व से भरपूर

सूजी में बहोत सारे शरीर के लिए उपयोगी पोषण तत्व मोजूद होते है,जेसे- विटामिन-B कोम्पलेक्स,विटामिन-E,फाइबर आदि...साथ साथ इसमें फैट,कोलेस्टेरोल और सोडियम भी होते है इसलिए यह एक संतुलित भोजन है।

हड्डियों में मजबूती

सूजी हड्डियों और सिस्टम के लिए फायदेमंद तो होता है साथ साथ हड्डियों में धनत्व बढ़ा कर मजबूत और हड़िया मजबूत स्वस्थ करता है। सूजी में जिंक, फास्फोरस ओर मैग्नेशियम होता है जो कि नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने के का काम करता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण

सूजी में फैट ओर कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नही होता है इसलिए यह उन लोगो के लिए अच्छी है जिनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। इसमे ना तो ट्रांस फैट एसिड होता है। यह वजह से कोलेस्ट्रॉल के मरीज को कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने के लिए सूजी का सेवन करता है।

खून की कमी में बचाव

सूजी में आयरन का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसलिए सूजी को सेवन करने से आपके शरीर की आयरन की आवश्यकता पूरी करता है। आयरन शरीर का लहू की कार्य क्षमता को बढ़ाता है।

मोटापा

सूजी आपके पेट को देर तक भरा हुआ रखती है। इससे आप ओवर डायटिंग से बच जाते है। सूजी बहुत धीरे-धीरे पचती है जिससे आप का फैट(चर्बी)कम होने के चांस बढ़ जाते है।

डायबिटीज कंट्रोल

डायबिटीज के दर्दी के लिए सबसे मंद होती है क्योंकि,ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से सुगर बढ़ने का खतरा नही रहता। मेदे के मुकाबले यह रक्त में अवशोषण होने में अधिक समय लगता है, जिससे रोगियों में रक्त शर्करा कम ज्यादा होने का खतरा नही रहता।

ऊर्जा का स्रोत

सूजी एनर्जी बढ़ाने के लिए जानी जाती है। ये उनलोगों के लिए बहुत अच्छी है जिनका लाइफस्टाइल बहुत एक्टिव होता है। ये आपको दिन भर एक्टिव रखता है,आलस से बचाता है। अगर आप सूजी का सेवन कर रहे है तो सूजी की डिश में सब्जियां मिला ले ताकि उसमे बेहतर स्वाद आये और फाइबर की मात्र बढ़ जाएं।















Previous Post Next Post

Contact Form

.