Indian food popularity abroad-भारतीय भोजन विदेश में लोकप्रियता

Indian food popularity abroad-भारतीय भोजन विदेश में लोकप्रियता

भारतीय भोजन की लोकप्रियता विदेश में बड़े ही तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। विशेषज्ञ के अनुसार भारतीय भोजन का बाजार तेजी से फैलने में गैर-भारतीय का भी बड़ा योगदान है।

      दुनिया के सभी देशों में भोजन की सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। तो सामान्य जवाब अमेरिका हो सकता है। पर यह धरना गलत है।
      दुनिया मे सबसे ज्यादा चाव इटेलियन भोजन का है,बाद में जापानी, चीनी और चौथे नंबर पर भारतीय भोजन और बाद में पांचवे नंबर पर अमेरिकी भोजन पंसद किया जाता है।
      




बढ़ती टेक्नोलॉजी और विदेशों में आवागमन से के साथ संस्कृति की साथ जुड़े हुए खान पान में कुछ भोजन विदेश में अपना एक अलग ही पहचान बनाई है। जिसमे भारतीय चाट,छोले भटूरे,कुल्चे, पुलाव,पनीर टिक्का जैसी भारतीय डिश की लोकप्रियता वहा बसी भारतीय आबादी पर निर्भर होती है।
जैसे कनाडा में पंजाबी मूल के लोगो की तादाद काफी है तो वह जगह पर पंजाबी डिश सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

समोसा

भारत मे यह अलग अलग हिस्सों में यह अलग अलग स्वाद का बनाता है। चटनियों के साथ खाएं जाने वाले इस स्नैक्स की लोकप्रियता बहोत है।

दक्षिण भारत व्यजंन

दक्षिण भारत में इडली फेमस है, इसके साथ डोसा, उत्तपम ओर सांभर जैसे दक्षिण भारत व्यजंन भी पसंद किया जाता है। सांभर का स्वाद हर दक्षिण भारत शहर में अलग और यूनिक हो जाता है। दक्षिण भारत व्यजंन को कई देशों में पसंद किया जाता है।

नान

नान रोटी जैसी डिश है जो दाल से लेकर चिकन या मटन के अलावा वेज या नॉनवेज के साथ खाई जाती है। इसके भी कई अलग अलग तरीके जैसे बटर नान, आलू बटर मसाला,गार्लिक नान या मसाला नान आदि,

मलाई कोफ्ता

मलाई कोफ्ता खास लोकी ओर कच्चे केले से तैयार होने वाले कोफ्ते से ग्रेवी के साथ बनाए जाते है। पुरोप से लेकर अमेरिका तक यह पंजाबी डिश बहुत चर्चे में है।मलाई कोफ्ता रेसिपी

पालक पनीर

पालक पनीर शाकाहारी भोजन है। इस रेसिपी शाकाहारी के लिए सबसे बेस्ट रेसिपी मानी गई है। लंच हो या डिनर विदेशी टेबल पर यह रेसिपी आप देख सकते है।पालक पनीर रेसिपी

दाल मखनी

दाल मखनी मुख्य रूप से पंजाबी डिश है जो अमेरिका से लेकर पुरोप के देशों में काफी पसंद किया जाता है। पंजाबी दाल मखनी

कबाब

मुगलाई परंपरा के इस व्यजंन की अच्छी खासी वैरायटी चर्चित हो चुकी है। उत्तर भारत से दक्षिण भारत तक इसकी रेसिपी मिलती है। विदेशों में खास कर के UK में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

बिरयानी

बिरयानी नॉनवेज की वैरायटी में हैदराबादी बिरयानी दुनिया भर में मशहूर है। पुरोप समेत एशिया के कई देशों में रेस्टोरेंट में सर्व की जाती है।

चिकन टिक्का या बटर चिकन

चिकन टिक्का मसाला लाहौर की मूल डिश रही है। बटर चिकन पंजाबी डिश रही है। विदेशों में दोनो डिश न केवल भारतीय बल्कि अन्य समुदाय में बेहद लोकप्रिय है।

Previous Post Next Post

Contact Form

.