Favorite Sweets in Wedding Festivals in India-भारत मे शादी विवाह त्योहार में पसंदीदार मिठाई

Favorite Sweets in Wedding Festivals in India-भारत मे शादी विवाह त्योहार में पसंदीदार मिठाई

food वेजिटेरियन भोजन करे और स्वस्थ रहिए

भारत त्यौहारों के देश है!भारत मे शादी विवाह त्योहार में पसंदीदार मिठाई
भारत मे त्योहार हो,शादी,विवाह या छोटे मोटी पार्टी में मिठाई होना आम बात है, या भोजन के बाद स्वीट-डिश खाने की बात हो सबसे ज्यादा मीठा भारत मे खाया जाता है इस लिए भारत देश की लोकप्रियता मिठाइयों के रूप में की जाती है।
भारत मे उत्तर से लेकर दक्षिण, ओर पूर्व से पश्चिम में सभी राज्यो में मिठाई का रूप अलग अलग हो सकता है, बनाने की रीत अलग अलग हो सकती है पर सभी मे स्वाद मीठा ही होता है। यह भारत को एकता से जोड़ता है।
भारत देश मे इतनी सारी मिठाई होने के बाद भी भारत मे शादी विवाह त्योहार में पसंदीदार मिठाई तो,चलिए सबसे ज्यादा पांच मिठाई जो भारत मे सबसे अधिक पसंद की जाती है।

जलेबी

भारत मे जलेबी हर शहर, गली ओर महोल्ले में दुकान, शॉप या लोरी पर जरूर देखने को मिलती होगी। जलेबी बहोत स्वादिष्ट और कीमत बहोत कम होती है। जलेबी को बारिश और दूध में खाना पसंद करते है।
उत्तर भारत मे जलेबी सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। अगर आप भारत मे गुमने आये है या जलेबी जैसी मिठाई नही खाई है तो एक बार जरूर खा कर देखे।

रेसिपी




रसगुल्ला

भारत मे कोई ही व्यक्ति ऐसा होगा जिसने रसगुल्ला खाने के बाद कभी दुबारा रसगुल्ला नही खाया होगा। रसगुल्ला बंगाल की फेमश मिठाई है व चाशनी से भरी ओर गोल आकार में होती है। वैसे तो रसगुल्ला पूरे भारत मे बनाया जाता है। लेकिन बंगाल के रसगुल्ला की बात कुछ और हु है।

रेसिपी




रसमलाई

भारत मे जब गर्मी का मौसम होता है तो केसर पिस्ता से बनाई जाने वाली ठंडी-ठंडी रसमलाई मिल जाए तो सोने पे सुहागा हो जाता है। भाइयो ये मिठाई गर्मी में उत्तर भारत मे सबसे चाव से खाई जाती है। खास बात यह है कि यह मिठाई भी रसगुल्ला की तरह बनाई जाती है पर रसमलाई में चाशनी की जगह पर मीठे केसर ओर दूध में बनाया जाता है।

रेसिपी




बर्फी

भारत मे शुभ अवसर पर मिठाई खाई जाती है, जन्माष्टमी में सबसे ज्यादा खाई ओर बनाई जाने वाली मिठाई है। वैसे तो बर्फी कई फेल्वर में बनाई जाती है। बहोत ही आसान और सबसे जल्दी बनाई जाने वाली मिठाई में एक बर्फी है। त्योहार में सबसे ज्यादा बनाई जाने वाली मिठाई है।

रेसिपी










गुलाब जामुन

बच्चे से लेकर बूढ़े तक सबकी मन पसन्द की मिठाई गुलाब जामुन है। गुलाब जामुन भारत मे सबसे ज्यादा पसंद की जाने मिठाई है। शादी हो या मंगनी सबसे ज्यादा शादी में बाटे जाने वाली मिठाई गुलाब जामुन है।

विधि




भारत मे सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मिठाई है।


Previous Post Next Post

Contact Form

.